Card Control System: डेब‍िट-क्रेड‍िट कार्ड से नहीं होगा एक भी ट्रांजेक्‍शन, अगर बैंक से म‍िलते ही आपने नहीं क‍िया यह काम

Debit-Credit Card Controls: डेब‍िट कार्ड और क्रेड‍िट कार्ड आज हर क‍िसी की ज‍िंदगी का अहम ह‍िस्‍सा बन गया है. सरकार की तरफ से ड‍िज‍िटल इंड‍िया को लेकर ज‍िस तरह अभ‍ियान चलाया गया उसी का असर है क‍ि ड‍िज‍िटल ट्रांजेक्‍शन में तेजी से इजाफा हुआ है. ऑनलाइन ट्रांजेक्‍शन की संख्‍या में प‍िछले कुछ सालों में तेजी से बढ़ी है. लेक‍िन शायद ही आपको पता हो क‍ि यद‍ि आपने अपने डेब‍िट कार्ड और क्रेड‍िट कार्ड से जुड़ी एक सेट‍िंग नहीं की तो आप कार्ड से ऑनलाइन या ऑफलाइन क‍िसी भी तरह का ट्रांजेक्‍शन नहीं कर पाएंगे.

सेफ ट्रांजेक्‍शन के ल‍िए क‍िए गए बदलाव

जी हां, अब हर डेबिट या क्रेडिट कार्ड जारी होने के समय कार्ड ट्रांजेक्‍शन कंट्रोल ल‍िम‍िट (Card Transaction Control Limit) के साथ जारी क‍िया जाता है. इसका सीधा सा मतलब यह है क‍ि आप डेबिट या क्रेडिट कार्ड का यूज नेट बैंकिंग, मोबाइल ऐप या ब्रांच में बैंक के ट्रांजेक्‍शन कंट्रोल स‍िस्‍टम (Card Controls) को एनेबल क‍िए ब‍िना किसी भी ऑनलाइन या ऑफलाइन ट्रांजेक्‍शन के ल‍िए यूज नहीं कर सकते. इन बदलावों को सेफ ट्रांजेक्‍शन के ल‍िए शुरू क‍िया गया था.

यूजर को ज्‍यादा कंट्रोल देने का मकसद
साथ ही इन फीचर्स को शुरू करने के पीछे आरबीआई का मकसद यूजर को ज्‍यादा कंट्रोल देना था. नई गाइडलाइन के अनुसार कार्ड होल्‍डर अब कुछ तरह के ऑप्‍शन खुद चुन सकते हैं. इसके तहत आप इंटरनेशनल ट्रांजेक्‍शन, ऑनलाइन शॉप‍िंग और कॉन्‍टैक्‍टलेस पेमेंट जैसे मोड को आसानी से चुन सकते हैं. इतना ही नहीं इसमें यह भी सुव‍िधा दी गई है क‍ि आप क‍िस मोड में एक बार में अध‍िकतम क‍ितने रुपये का ट्रांजेक्‍शन कर सकते हैं?

कार्ड को कैसे एक्‍ट‍िवेट करें
जब यूजर को कार्ड जारी क‍िया जाता है तो ‘कार्ड कंट्रोल’ मेकेन‍िज्‍म बॉय ड‍िफाल्‍ट स्‍व‍िच ऑफ होता है, चाहे वह डेब‍िट कार्ड हो या क्रेड‍िट कार्ड. यानी आप अपने डेब‍िट या क्रेड‍िट कार्ड से ट्रांजेक्‍शन कंट्रोल को मैनेज क‍िए ब‍िना ऑनलाइन या ऑफलाइन ट्रांजेक्‍शन नहीं कर सकते. कार्ड कंट्रोल मेकेन‍िज्‍म को एनेबल करने के ल‍िए आपको बैंक मोबाइल एप / नेट बैंक‍िंग एप / बैंक पोर्टल पर जाना होगा.

कार्ड कंट्रोल मेकेन‍िज्‍म के जर‍िये आप अपने कार्ड के फंक्‍शन को ड‍िसेबल या एनेबल कर सकते हैं. इसके जर‍िये आप तय कर सकते हैं क‍ि आप कार्ड से ऑनलाइन ट्रांजेक्‍शन कर सकते हैं या नहीं. कर सकते हैं तो क‍ितना? इस काम को आप अपने बैंक‍िंग एप से आसानी से कर सकते हैं.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें