World Cup 2023: अफगानिस्तान का वर्ल्ड कप 2023 में सफर खत्म, साउथ अफ्रीका ने 5 विकेट से दी मात

World Cup 2023: साउथ अफ्रीका की टीम ने शुक्रवार को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए वर्ल्ड कप मुकाबले में अफगानिस्तान को 5 विकेट से मात दे दी है. इस हार के साथ ही अफगानिस्तान की टीम वर्ल्ड कप 2023 से बाहर हो गई है. अफगानिस्तान को वर्ल्ड कप 2023 के सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए साउथ अफ्रीका को इस मैच में 438 रनों से हराने की जरूरत थी, जो एक असंभव जैसा टास्क था. अफगानिस्तान की टीम को इस मैच में साउथ अफ्रीका के हाथों मुंह की खानी पड़ी है और इसी के साथ ही उसका वर्ल्ड कप 2023 में सफर भी खत्म हो गया है. 

साउथ अफ्रीका ने अफगानिस्तान को दी शिकस्त 

अफगानिस्तान की टीम इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 244 रनों पर ऑल आउट हो गई. साउथ अफ्रीका की टीम को इसी के साथ ही जीत के लिए 245 रनों का टारगेट मिला. अफगानिस्तान के लिए युवा ऑलराउंडर अजमतुल्लाह ओमरजई ने नाबाद 97 रन की पारी खेली. ओमरजई ने टूर्नामेंट में अच्छी लय जारी रखते हुए 107 गेंद में सात चौके और तीन छक्के जड़े. साउथ अफ्रीका के लिए सबसे सफल गेंदबाज जेराल्ड कोएत्जी रहे जिन्होंने 10 ओवर में 44 रन देकर 4 विकेट झटके. 245 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए साउथ अफ्रीका की टीम ने47.3 ओवर में 5 विकेट गंवाकर247 रन बना लिए और अफगानिस्तान को मात दे दी. 

अफगानिस्तान की टीम 244 रनों पर सिमटी

अफगानिस्तान की टीम साउथ अफ्रीका के खिलाफ 244 रन बनाने में सफल रही. अफगानिस्तान के कप्तान हशमतुल्लाह शाहिदी ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया, जिसके बाद टीम ने अच्छी शुरूआत की लेकिन पहले ही सेमीफाइनल में पहुंच चुकी साउथ अफ्रीका ने चार रन के अंदर तीन विकेट झटककर 11वें ओवर में प्रतिद्वंद्वी टीम का स्कोर तीन विकेट पर 45 रन कर दिया. इससे ऐसा लग रहा था कि शाहिदी का फैसला उन पर ही उलटा पड़ गया, क्योंकि कप्तान तेम्बा बावूमा ने अपने गेंदबाजों का बखूबी इस्तेमाल किया. पर साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज लुंगी एनगिडी को टखने में परेशानी के कारण मैदान से बाहर जाना पड़ा. उन्होंने रहमत शाह और मोहम्मद नबी के विकेट लिए.

डिकॉक ने स्टंप के पीछे रिकॉर्ड छह कैच लपके

रहमतुल्लाह गुरबाज (21 गेंद, 25 रन) ने रबाडा की गेंद पर लॉन्ग ऑन में छक्का जड़ा और फिर उन्होंने इसी गेंदबाज पर खूबसूरत कवर ड्राइव शॉट लगाया. रहमतुल्लाह गुरबाज ने जेराल्ड कोएत्जी पर दो चौके लगाए. बावूमा ने केशव महाराज को गेंदबाजी पर लगाया और इस बाएं हाथ के स्पिनर ने गुरबाज का बड़ा विकेट झटक लिया. इस विकेट के बाद दक्षिण अफ्रीका ने तेजी से दो और विकेट झटक लिए. पिछले मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार शतक जड़ने वाले इब्राहिम जदरान से काफी उम्मीदें थी, लेकिन वह कोएत्जी की गेंद पर डिकॉक को आसान कैच देकर आउट हुए. डिकॉक ने स्टंप के पीछे रिकॉर्ड छह कैच लपके.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें