जंग के बीच टेंपरेरी सीजफायर, हमास ने छोड़े इजरायल के 25 बंधक; बदले में 39 फिलिस्तीनी कैदी रिहा

इजरायल और हमास के बीच 96 घंटे के सीजफायर पर सहमति बनी है. देर रात हमास (Hamas) ने 25 बंधकों को छोड़ दिया है. ये सभी बंधक इजरायल (Israel) पहुंच गए हैं. बस के जरिए बंधकों की इजरायल में एंट्री हुई है. वहीं, बदले में इजरायल ने भी 39 फिलिस्तीनियों को रिहा किया है. रिहा हुए बंधकों को इजरायल के अस्पताल में लाया गया, जहां उनका स्वागत किया गया. हर किसी के चेहरे पर खुशी साफ नजर आ रही थी. ये बेहद इमोशनल कर देने वाला मोमेंट था. इनमें एक पिता लगभग 2 महीने बाद अपनी पत्नी और बच्चों से मिला. इस दौरान सबकी आंखें भर आईं.

इजरायल हमास युद्ध से जुड़े अपडेट्स

– 4 दिन के सीजफायर के दौरान इजरायल ने 39 फिलिस्तीनी कैदियों को रिहा किया है. वेस्ट बैंक में फिलिस्तीनियों की एंट्री पर वहां मौजूद लोगों ने उनका स्वागत किया. अपनों की वापसी को देख फिलिस्तीनियों के चेहरे पर खुशी साफ देखी जा सकती थी.

– रिहा हुए लोगों में से कुछ कैदी फिलिस्तीनी झंडा ओढ़े हुए नजर आए, तो कुछ हमास झंडे के साथ नजर आए. फिलिस्तीन में लौटे बंधकों ने कहा कि हमने बेहद बुरा वक्त देखा. हमें जेल की सेल से बाहर निकलने नहीं दिया जाता था.

– रेड क्रॉस की गाड़ियों में बैठते ही इजरायल के बंधकों के चेहरे की खुशी दिखी. ये वो लोग हैं जिन्हें हमास ने रेड क्रास की मदद से इजरायल को सौंपा है. पिछले 48 दिनों से ये लोग हमास के कब्जे में थे और जब इनकी वापसी हुए तो इनके पर एक अलग सुकून और खुशी देखने को मिली. हेलीकॉप्टर्स के जरिए रिहा हुए बंधकों को पहले मिलिट्री बेस पर लाया गया और फिर वहां से उन्हें मेडिकल सेंटर पहुंचाया गया.

– यमन में हूती विद्रोहियों के नियंत्रण वाली राजधानी सना में हजारों लोगों ने फिलिस्तीनियों के समर्थन में प्रदर्शन किया. इस प्रदर्शन में कितनी बड़ी संख्या में लोगों ने हिस्सा लिया. प्रदर्शनकारी इस दौरान हाथों में पोस्टर्स और बंदूक के साथ नजर आए. इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने जमकर नारेबाजी की और अमेरिका विरोधी नारे लगाए.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें