Ireland Riots: आयरलैंड में हमले के बाद जल उठा देश, आतंकी एंगल पर क्या पता चला

 आयरलैंड की राजधानी डब्लिन दंगों की चपेट में है. यहां 23 नवंबर से जगह-जगह हिंसा भड़क रही है. होटलों और रेस्टोरेंट्स की खिड़कियां तोड़ दी गईं. एक डबल डेकर बस को फूंक दिया गया. एक स्टोर को लूट लिया गया. वहीं एक पुलिस कार को आग के हवाले कर दिया गया. दुनिया  के सबसे खुशहाल देशों में से शामिल आयरलैंड में आतंकी एंगल की बातें की जा रही हैं. प्रवासियों पर लोग भड़क रहे हैं, कैसे हैं शनिवार की सुबह के हालात? आइए जानते हैं.

यूरोप में फैलेगी आग?

1/6

यूरोप में फैलेगी आग?

आयरलैंड की राजधानी डबलिन में एक अल्जीरियाई अप्रवासी के स्कूल के बाहर चाकूबाजी के हमले में 3 बच्चों और एक महिला सहित 5 लोगों के घायल होने के बाद वहां की सड़कों पर हिंसक विरोध-प्रदर्शन हो रहे हैं. कहा जा रहा है कि इसकी लपटें अन्य देशों तक पहुंच सकती हैं. प्रदर्शन के हिंसक होने के बाद सेना बुलाई गई है.

प्रवासियों पर गंभीर आरोप- सख्त एक्शन की मांग

2/6

प्रवासियों पर गंभीर आरोप- सख्त एक्शन की मांग

आयरिश नागरिकों ने प्रवासियों खास तौर से से मध्य पूर्व से आने वाले लोगों के खिलाफ सख्त कदम उठाने की मांग की है. लोगों का कहना है कि हमने इन्हें यहां शरण दी, खाने को दिया और बदले में अब ये हमारे लोगों की जान ले रहे हैं.

सरकार से नाराजगी

3/6

सरकार से नाराजगी

प्रदर्शनकारियों का कहना है कि लंबे समय तक इन अप्रवासी लोगों पर ध्यान नहीं दिया उन्हें मनमर्जी चलाने की छूट दी गई. बड़े पैमाने पर अप्रवासियों को बसाया गया. देश की लिबरल सरकार ने सालों तक अप्रवासियों की वजह से पैदा हुई समस्याओं को नजरअंदाज किया. अब वही छोटी सी गलती गले में अटकी फांस बन गई है.

आयरलैंड में हलचल

4/6

आयरलैंड में हलचल

आपको बताते चलें कि प्रदर्शन उग्र और हिंसक होते जा रहे हैं. लोगों में अप्रवासी लोगों के लिए भीषण आक्रोश है. आयरिश नागरिकों ने प्रवासियों, अवैध शरणार्थियों और प्रवासियों खासकर मिडिल ईस्ट से आने वाले लोगों के खिलाफ कठोर कदम उठाने की मांग करते हुए जो प्रदर्शन शुरू किए थे, वो हिंसक हो गए हैं.

हालात तनावपूर्ण

5/6

हालात तनावपूर्ण

अल्जीरिया मूल के एक मुस्लिम अप्रवासी द्वारा चाकू से किए हमले में 5 लोगों (3 बच्चों सहित) के बुरी तरह घायल होने के बाद आयरलैंड में भीषण प्रतिक्रिया देखने को मिल रही है. आयरलैंड के मूल निवासियों ने शहर के रिफ्यूजी कैंप और सेंटरों और उनकी बसों को जलाना शुरू कर दिया है. आरोपी के हमले में एक बच्चे और एक महिला की हालत गंभीर बताई जा रही है. डॉक्टरों की एक टीम इनकी हालत पर नजर बनाए हुए हैं. हमलावर कट्टरपंथी अप्रवासी को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है. इस बीच कुछ अधिकारियों ने दावा किया है कि आरोपी मानसिक रूप से अस्थिर है. 

डबलिन दंगों पर शनिवार के लाइव अपडेट

6/6

डबलिन दंगों पर शनिवार के लाइव अपडेट

आयरलैंड हिंसा की चपेट में है. राजधानी डब्लिन भी दंगों के आगोश में है. बीते 72 घंटों से कई जगह हिंसा हो रही है. होटलों, रेस्टोरेंट्स, स्कूल और सरकारी दफ्तरों को निशाना बनाया गया है. दंगाइयोंने कई गाड़ियों को तोड़ के आग के हवाले कर दिया है. वहीं एक डबल डेकर बस को आग लगा दी गई. एक स्टोर को लूट लिया गया. वहीं, एक पुलिस कार को आग के हवाले कर दिया गया.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें