कल शेयर बाजार में ल‍िस्‍ट होगा टाटा टेक्‍नोलॉजी का शेयर, न‍िवेशकों का पैसा होगा डबल?

इरेडा की शानदार ल‍िस्‍ट‍िंग के बाद शेयर बाजार में न‍िवेश करने वाले अब टाटा टेक्‍नोलॉजीज के आईपीओ की ल‍िस्‍ट‍िंग का इंतजार कर रहे हैं. मीड‍िया र‍िपोर्ट के अनुसार टाटा ग्रुप के आईपीओ की 20 साल बाद ल‍िस्‍ट‍िंग गुरुवार को बीएसई और एनएसई पर होगी. साल 2004 में टीसीएस का शेयर आने के बाद यह कंपनी का पहला आईपीओ है. कंपनी का जीएमपी 400 रुपये मजबूती के साथ कारोबार कर रहा है. यह 80% प्रीमियम के साथ मजबूत शुरुआत का संकेत दे रहा है.

1.56 लाख करोड़ से ज्‍यादा की बोलियां म‍िलीं

जानकारों को उम्‍मीद है क‍ि टाटा टेक्नोलॉजीज के आईपीओ की लिस्टिंग के बाद न‍िवेशकों का पैसा करीब दोगुना होने की उम्‍मीद की जा रही है. मार्केट जानकार इस आईपीओ से होने वाले फायदे के अलावा लॉन्‍ग टर्म के नजरिये से भी काफी उत्साहित द‍िखाई दे रहे हैं. टाटा टेक्नोलॉजीज के 3,042 करोड़ रुपये के आईपीओ के ल‍िए न‍िवेशकों की तरफ से 1.56 लाख करोड़ रुपये से ज्‍यादा की बोलियां म‍िलीं.

कुल सब्‍सक्र‍िप्‍शन करीब 70 गुना हुआ
आईपीओ का कुल सब्‍सक्र‍िप्‍शन करीब 70 गुना हुआ था. र‍िटेल इनवेस्‍टर (RII) की तरफ से 16 गुना, इंस्‍टीट्यूशन इनवेस्‍टर की तरफ से 203 गुना और एनआईआई की तरफ से 62 गुना सब्‍सक्र‍िप्‍शन म‍िला. जानकारों का कहना है आईपीओ के लिए मजबूत प्रतिक्रिया साथ‍ियों और टाटा ग्रुप की तुलना में आकर्षक मूल्यांकन के कारण थी, जिसे मजबूत ब्रांड वैल्यू प्राप्त है. टाटा टेक्नोलॉजीज इंजीनियरिंग र‍िसर्च एंड डेवलपमेंट (ER&D) कंपनी है. यह खासतौर पर ऑटोमोटिव इंडस्‍ट्री पर फोकस्‍ड है.

आईपीओ के ल‍िए न‍िवेशकों के बीच जबरदस्‍त उत्‍साह‍ देखा गया. 24 नवंबर 2023 को बंद होने तक टाटा टेक्‍नोलॉजीज के आईपीओ के ल‍िए 73.5 लाख लोगों ने आवेदन किया था. Tata Tech के IPO ने इसके साथ ही एलआईसी का र‍िकॉर्ड भी तोड़ द‍िया था. इससे पहले देश के सबसे बड़े एलआईसी के आईपीओ को करीब 73.38 लाख आवेदन म‍िले थे. ग्रे मार्केट में आ रही तेजी को देखकर न‍िवेशक उम्‍मीद कर रहे हैं क‍ि इसकी ल‍िस्‍ट‍िंग 900 से 1000 रुपये के बीच हो सकती है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें