आज और बंधकों को छोड़ सकता है हमास, अब तक 81 की हो चुकी है रिहाई

 हमास ने मंगलवार को बारह और बंधकों को रिहा कर दिया, जिनमें 10 इजरायली और दो थाई नागरिक शामिल थे. वहीं तीस फिलिस्तीनियों को भी इजरायली जेलों से रिहा कर दिया गया. सीएनएन के मुताबिक हमास ने इजरायल को उन बंधकों की सूची दी है जिनकी बुधवार को रिहाई होने की उम्मीद है. युद्धविराम के विस्तार में बंधकों का दूसरा ग्रुप होगा जो कि रिलीज किया जाएगा. 

अब तक 81 बंधक, 180 फिलिस्तीनी रिहा

सीएनएन के मुताबिक गाजा में संघर्ष विराम के पहले पांच दिनों में, हमास ने 81 बंधकों को रिहा कर दिया है, जिनमें मुख्य रूप से महिलाएं और बच्चे शामिल हैं. वहीं इजरायल ने 180 फिलिस्तीनियों को जेल से छोड़ दिया है. इनमें से अधिकतर वे महिलाएं और नाबालिग हैं जिन्हें हिरासत में लिया गया लेकिन कभी आरोप नहीं लगाया गया.

कतर ने किया था युद्ध विराम बढ़ने का ऐलान
गौरतलब है कि इजरायल-हमास के बीच मध्यस्थ की भूमिका निभा रहे कतर ने मंगलवार को संघर्ष विराम को दो दिन के लिए और बढ़ाने का ऐलान किया था. एएफपी के मुताबिक कतर के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माजिद अल अंसारी ने एक्स, पूर्व ट्विटर पर कहा, “कतर राज्य ने घोषणा की है कि, चल रही मध्यस्थता के हिस्से के रूप में, गाजा पट्टी में मानवीय संघर्ष विराम को अतिरिक्त दो दिनों के लिए बढ़ाने पर एक समझौता हुआ है.” कतर की इस घोषणा के बाद युद्ध विराम की आगे और बढ़ने की उम्मीद बढ़ गई है. युद्ध विराम के दौरान गाजा में और मदद पहुंचाई जा सकेगी. इजराइली बमबारी और जमीनी हमले के कारण फलस्तीन के 23 लाख लोग बुरी तरह प्रभावित हुए हैं. 

बता दें हमास ने इजराइल पर सात अक्टूबर को अप्रत्याशित हमला कर करीब 240 लोगों को बंधक बना लिया था. हमास के हमले में 1200 इजरायलियों की मौत हो गई थी. इसके बाद इजरायल ने हमास के खिलाफ युद्ध की घोषणा कर दी थी. इजरायली बलों ने हमास के नियंत्रण वाले गाजा पर पहले हवाई और फिर जमीनी हमले शुरू कर दिए. अलजजीरा के मुताबिक गाजा में इजरायल के इन हमलों की वजह से 15 हजार से अधिक लोगों की मौत हो गई है. 


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें