लोकसभा चुनाव करीब देख यात्रा 2.0 में दिखेंगी प्रियंका गांधी, राहुल के लिए अलग प्लान?

यूपी प्रभारी की जिम्मेदारी से मुक्त किए जाने के बाद प्रियंका गांधी अब पदयात्रा करती दिख सकती हैं. जी हां, भारत जोड़ो यात्रा का दूसरा फेज जनवरी 2024 में शुरू होने वाला है. पूरब से पश्चिम दिशा के लिए चलने वाली इस यात्रा में राहुल और प्रियंका दोनों भाई-बहन सड़क पर चलते दिख सकते हैं. TOI ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि बड़ा प्रस्ताव यह है कि राहुल और प्रियंका साथ चलें. रणनीतिकारों ने इस पर विचार-विमर्श भी किया है. पहले चरण में सितंबर 2022 से जनवरी 2023 तक करीब 150 दिनों तक राहुल गांधी ने कन्याकुमारी से श्रीनगर तक पैदल मार्च किया था. 

यात्रा के बाद चुनावी भी

एक प्रमुख कांग्रेसी नेता ने कहा कि पूरी यात्रा के दौरान भाई के साथ बहन के जुड़ने के प्रस्ताव पर चर्चा हुई है, लेकिन अंतिम फैसला लिया जाना अभी बाकी है. उन्होंने कहा कि कई फैक्टर्स पर सोचना होगा क्योंकि जल्द ही संसदीय चुनाव भी होने वाले हैं. कांग्रेस का मानना है कि राहुल तो लीडर हैं ही, प्रियंका की महिलाओं, युवाओं और ग्रामीण आबादी में अच्छी अपील है. दक्षिण से उत्तर की यात्रा में भी प्रियंका ने कुछ जगहों पर राहुल का साथ दिया था. 

इस बार यात्रा हाइब्रिड मोड में

कांग्रेस वर्किंग कमेटी ने कुछ दिन पहले ही राहुल गांधी से यात्रा 2.0 निकालने को कहा था लेकिन पार्टी को यह भी लगता है कि लोकसभा चुनाव को देखते हुए एक बार फिर 4-5 महीने सड़क पर बिताना शायद ठीक न हो. ऐसे में पार्टी इसे हाइब्रिड यात्रा का रूप दे सकती है. यात्रा कुछ निश्चित शहरों और राज्यों में पैदल चलेगी, बाकी यात्रा गाड़ी से पूरी की जा सकती है. 

सूत्रों का कहना है कि राहुल के साथ प्रियंका के जुड़ने से सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष चुनावी कार्यक्रमों के लिए भी आसानी से समय निकाल सकेंगे.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें