बकवास लोगों को घुटने टेकने…’, उस्मान ख्वाजा मामले में इस पूर्व दिग्गज ने ICC को बताया ‘पाखंडी’

पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज जारी है. इसके पहले मैच से ही ऑस्ट्रेलिया के ओपनर बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा और ICC तनातनी जारी है. मेलबर्न में होने वाले पाकिस्तान के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच से पहले उस्मान ख्वाजा ने ICC से अनुरोध किया था कि वह इस मैच में बल्ले और जूतों पर कबूतर का स्टिकर लगाकर खेलेंगे. उनकी इस मांग को इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने खारिज कर दिया है. वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर माइकल होल्डिंग ICC के इस रवैये से खुश नहीं हैं. उन्होंने इसे पाखंड बताया है. 

पर्थ टेस्ट में काली पट्टी बांधकर उतरे थे उस्मान 

बता दें कि ख्वाजा को पर्थ में पाकिस्तान के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया के पहले टेस्ट के दौरान अपने जूते पर “सभी जीवन समान हैं” और “स्वतंत्रता एक मानव अधिकार है” नारे लगाने से रोका गया था. इसके बाद वह मैच के दौरान काली पट्टी बांधकर मैदान में उतरे जिसपर आईसीसी ने उन्हें फटकार लगाई थी. बता दें कि उस्मान ख्वाजा ने गाजा पट्टी पर इजरायल-हमास युद्ध में पीड़ित फिलिस्तीनियों के एकजुटता प्रदर्शित करने के लिए यह फैसला किया था. 

माइकल होल्डिंग ने दिया बयान  

उस्मान ख्वाजा मामले में अपने अपने विचार साझा करते हुए होल्डिंग ने आईसीसी पर निशाना साधा है. उनका मानना है कि यदि मंत्र राजनीति और इसके साथ आने वाले एजेंडे को खेल से दूर रखने का था तो उन्होंने खिलाड़ियों को ब्लैक लाइव्स मैटर के लिए घुटने टेकने की अनुमति कैसे दी? ‘द वीकेंड ऑस्ट्रेलियन’ से बात करते हुए होल्डिंग ने कहा, ‘आईसीसी के नियम कहते हैं कि उन संदेशों के लिए री-मैसेजिंग की मंजूरी नहीं दी जाएगी, जो राजनीतिक, धार्मिक या नस्लीय गतिविधियों या कारणों से संबंधित हैं. तो, कैसे बकवास लोगों को ब्लैक लाइव्स मैटर के लिए घुटने टेकने की अनुमति दी गई और स्टंप को LGBTQ रंगों से ढक दिया गया?’

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को नहीं कोई दिक्कत 

ईएसपीएन क्रिकइन्फो की एक रिपोर्ट के अनुसार मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में अपने बल्ले और जूतों पर लोगो लगाने से पहले ख्वाजा ने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया और ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर्स एसोसिएशन से बात की थी. उनके हरी झंडी देने के बाद वह प्रैक्टिस सेशन में उतरे थे. बता दें कि बॉक्सिंग डे टेस्ट से पहले ट्रेनिंग सेशन के दौरान ख्वाजा को काले कबूतर का लोगो पहने और अपने बल्ले और जूतों पर जैतून की शाखा पकड़े हुए देखा गया था.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें