नए साल पर एलपीजी सिलेंडर के दाम घटे, प्लेन का किराया भी कम होने वाला है!

तेल कंपनियों ने 19 किलोग्राम के कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दाम में आंशिक कटौती की है. नए साल के पहले दिन कंपनियों ने 1.50 रुपये प्रति सिलिंडर की कमी की है. नई कीमतें आज यानी नए साल 2024 के पहले दिन से ही लागू हो जाएंगी. वैसे, घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया है. इससे आम आदमी को सीधे तौर पर फायदा नहीं मिलेगा. घर के किचन में आने वाला सिलेंडर पुराने रेट पर ही मिलेगा. वैसे, उम्मीद की जा रही थी कि चुनावी साल लगते ही आम उपभोक्ताओं को राहत मिल सकती है. 

हां, वो भी चुनावी साल था. 1 जनवरी 2019 को 14.2 किलोग्राम गैर-सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमतें काफी कम हो गई थीं. इंडियन ऑयल की वेबसाइट पर मौजूद आंकड़ों के अनुसार, 1 दिसंबर 2018 को दिल्ली में एलपीजी का रेट 809.5 रुपये हो गया था, जो 1 जनवरी 2019 को घटकर 689 रुपये रह गया. इसी तरह से सभी मेट्रो शहरों में कीमतें घट गई थीं. तब दिल्ली में 120 रुपया प्रति सिलेंडर सस्ता हुआ था. हालांकि इस बार 2024 चुनावी साल लगने पर ऐसा नहीं हुआ.

हवाई सफर होगा सस्ता!

हां, OMC यानी Oil Marketing कंपनियों ने आज नए साल पर हवाई ईंधन के दाम में भी कटौती की है. कीमतों में क़रीब 4162.50 रुपये प्रति किलो लीटर की कटौती की गई है. लगातार तीसरी कटौती से हवाई किराये में कमी आने की उम्मीद है. नई दरें आज से लागू हो जाएंगी.

प्लेन के ईंधन में कटौती का आंकड़ा देखकर चकराइएगा नहीं. एविएशन टर्बाइन फ्यूल का रेट सामान्य रूप से 1.10 लाख रुपये प्रति किलो लीटर के आसपास रहता है. हां, दिल्ली-मुंबई के रेट में एक या दो हजार का अंतर जरूर हो सकता है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें