भारतीय टीम 2018-19 सेशन में सभी फॉर्मेट में खेलेगी 63 मैच

नई दिल्ली: अगले साल होने वाले आईसीसी विश्व कप पर निगाह लगाने वाली भारतीय क्रिकेट टीम 2018-19 सत्र में करीब 30 एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच खेलेगी जबकि सभी फॉर्मेट में उसे कुल 63 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेलने हैं. भारतीय टीम आगामी सत्र में 12 टेस्ट मैच के साथ 21 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलेगी. भारत का मौजूदा सत्र (2017-18) श्रीलंका में निधास त्रिकोणीय टी20 टूर्नामेंट (जिसमें बांग्लादेश तीसरी टीम होगी) के साथ समाप्त होगा.

भारतीय क्रिकेट कैलेंडर अप्रैल में इंडियन प्रीमियर लीग से शुरू होगा जबकि राष्ट्रीय टीम अपना अभियान जून में आयरलैंड के खिलाफ दो मैचों की संक्षिप्त टी20 सीरीज के साथ शुरू करेगी. इसी महीने वे बेंगलुरू में ऐतिहासिक एकमात्र टेस्ट के लिए अफगानिस्तान की भी मेजबानी करेंगे. इंग्लैंड का ढाई महीने का अहम दौरा जुलाई में शुरू होगा और सितंबर के शुरू में खत्म होगा जिसमें भारतीय टीम पांच टेस्ट, तीन वनडे और इतने ही टी20 मैच खेलेगी.

एशिया कप (यह चरण 50 ओवर के मैच का होगा) के लिए विंडो है लेकिन इसकी तारीखें और स्थल की घोषणा अभी बाकी है. एशिया कप में नौ के करीब वनडे मैच होंगे. भारत का घरेलू सत्र काफी छोटा होगा जिसमें वेस्टइंडीज की टीम अक्टूबर-नवंबर में दो टेस्ट, पांच वनडे और तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिए आएगी. वेस्टइंडीज के दौरे के बाद भारतीय टीम नवंबर-दिसंबर में ऑस्ट्रेलिया जाएगी जहां वह उसके खिलाफ चार टेस्ट, तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय और तीन वनडे मैच खेलेगी.

बीसीसीआई ने न्यूजीलैंड में टेस्ट क्रिकेट नहीं खेलने का नीतिगत फैसला किया है क्योंकि भारतीय समयानुसार सुबह साढ़े तीन बजे टेस्ट मैच खेलना दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड के लिये व्यवसायिक तौर पर व्यवहारिक नहीं है. न्यूजीलैंड दौरा जनवरी के मध्य से फरवरी के मध्य तक चलेगा जिसमें पांच वनडे और पांच टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले जाएंगे. फरवरी के दूसरे हाफ में आस्ट्रेलियाई टीम सीमित ओवरों की सीरीज के लिए भारत आएगी जिसमें पांच वनडे और दो टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच आयोजित होंगे. 2018-19 सत्र जिम्बाब्वे के साथ तीन मैचों की टी20 सीरीज के साथ खत्म होगा.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें