अब घर बैठे विजिट नहीं कर सकेंगे डॉक्टर

सच प्रतिनिधि ॥ भोपाल
स्वास्थ्य विभाग के मैदानी अधिकारियों के टूर का ब्यौरा अब मोबाइल एप के जरिए मेंटन किया जाएगा। किस अधिकारी ने कहां और कब फील्ड विजिट की तथा निरीक्षण में क्या पाया इसकी सारी जानकारी एप पर दर्ज करना होगी।
सीएमएचओ, बीएमओ तथा सेक्टर अधिकारी द्वारा कब किस स्वास्थ्य संस्था (सीएचसी, पीएचसी) का निरीक्षण किया जाएगा इसकी अग्रिम जानकारी एप पर दर्ज करना होगी। एप में जीपीएस लाक की व्यवस्था रहेगी जो अधिकारी के पूर्व निर्धारित निरीक्षण स्थल की लोकेशन पर पहुंचने के बाद ही खुलेगा। इसका लाभ यह होगा कि अधिकारी फील्ड के नाम पर घर बैठकर टूर डायरी नहीं भर सकेंगे। स्वास्थ्य विभाग द्वारा एनआईसी से संबंद्ध संस्था निक्सी से उक्त एप विकसित करवाया जा रहा है। इसमें सीएमएचओ से लेकर ब्लाक मेडिकल ऑफीसर तथा सेक्टर अधिकारी चैन के रूप में जुड़ेंगे। इन सभी चिकित्सा अधिकारियों को मास्टर ट्रेनर के रूप में प्रशिक्षित किया जाएगा। इस एप से वह सभी अधिकारी जोड़े जाएंगे जो फील्ड में काम कर रहे हैं और आम लोगों से सतत संपर्क में हैं।
अस्पतालों में मरीजों को स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए केन्द्र एवं राज्य सरकार की विभिन्न योजनाएं संचालित हो रही हैं। इन योजनाओं में लाखों रुपए खर्च भी किए जा रहे हैं। मोबाइल एप से इस बात की भी मानीटरिंग की जाएगी कि जरूरतमंदों को योजनाओं का कितना लाभ मिल रहा है अथवा योजनाओं का क्रियान्वयन में किसी तरह की कोताही तो नहीं बरती जा रही है।
एप में दर्ज रहेगी निरीक्षण की प्रश्नावली
स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के मुताबिक इस एप में निरीक्षण संबंधी स्टेंडर्ड प्रश्न फीड रहेंगे। संबंधित अधिकारी को निरीक्षण के दौरान संबंधित संस्था की स्थिति दिखेगी उसे प्रश्न के अनुसार टिक करना होगी। पहले निरीक्षण में जो कमियां खामियां पाई जाएंगी, उनमें से कितनी दुरूस्त हुई अगले निरीक्षण में इसका ब्यौरा भी एप पर दर्ज करना पड़ेगा।


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें