एम्स के गेट पर अब नहीं लगेगी भीड़, पार्किंग भी मिलेगी

दूसरे गेट का निर्माण कार्य अंतिम दौर में
सच प्रतिनिधि ॥ भोपाल
अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान एम्स परिसर में प्रवेश के लिए बहुत जल्द दूसरे गेट की सौगात भी जनता को मिल सकेगा। पिछले कई पांच महीने से एक गेट ही गेट से चार पहिया वाहन चालकों को प्रवेश दिया जा रहा था। अब दूसरा गेट बनने के बाद यहां से इंट्री भी मिल सकेगी। इस गेट का निर्माण कार्य अंतिम स्टेज पर चल रहा है।
बताया जाता है कि साकेत नगर में बने एम्स परिसर में सैकड़ों वाहन प्रतिदिन प्रवेश कर रहे है। यहां अंदर निजी सुरक्षा गार्डों भी वाहनों को बेतरतीव खड़े होने से लोगों को बार-बार मना करते है। एम्स में दो गेट के आवाजाही होने से मरीजों और उनके परिजनों को परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। करीब पंाच माह से गेट नम्बर दो का निर्माण कार्य चल रहा था, जिससे सुबह के समय कई बार वाहनों की कतार भी लग जाती थी। यहां पर हर दिन एक हजार मरीज इलाज कराने आते है। वहीं अस्पताल के चिकित्सकों और स्टाफ के वाहनों की संख्या भी आठ सौ के लगभग मानी जा रही है। इतनी संख्या में चार पहिया वाहनों के लिए अब तक एक ही गेट था अब दूसरा गेट बनने से यहां वाहन चालकों को आवागमन में सुविधा मिलेगी और सुबह के समय रास्ता भी जाम नहीं हो सकेगा।
गेट एक के सामने भी हो रही पार्किंग
साकेत नगर में गेट नम्बर एक के सामने अक्सर सुबह टोकन लेने वाले दो पहिया वाहन चालक गेट के सामने ही खड़ी कर देते है। ऐसी स्थिति में गेट पर तैनात सुरक्षा गार्ड से अनेक बार इस बाद पर विवाद हो चुका है। गार्ड कहते है कि दूसरे गेट से वाहन अंदर खड़े करे। अब यहां आए दिन होने वाले विवाद की समस्या से भी गार्ड को राहत मिलेगी।
रोड पर लगने लगी दुकानें
साकेत नगर से अवधपुरी को जोडऩे वाली इस सड़क पर दुकानों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। चाय-नाश्ते के साथ ही अन्य खाद्य सामग्री को सड़क किनारे बेचा जा रहा है। मुख्य सड़क पर दुकानों के कारण दो पहिया वाहन सड़क पर ही खड़े रहते है। यहां बीसीसीएल की बसें चलती है जिससे कभी कोई अनहोनी एम्स अस्पताल के सामने हो सकती है।
साकेत नगर स्थित एम्स के दूसरे गेट का निर्माण कार्य अंतिम स्टेज पर है। जल्द ही आंगतुकोंं को इसकी सुविधा मिलेगी।
> डा. राजेश मलिक, अधीक्षक एम्स


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें