जल्द महंगे होने वाले हैं AC, Cooler और पंखे, 31 मार्च से पहले कर लें Shopping

दिल्ली: लगातार बढ़ती महंगाई (Inflation) का असर अब बिजली उपकरणों पर भी पड़ने जा रहा है. लागत (Costing) में बढ़ोतरी के चलते अब बिजली के सामान महंगे होने जा रहे हैं. अगले महीने से एसी, कूलर और पंखों के दाम ज्यादा चुकाने पड़ सकते हैं. बाजार से जिस तरह की खबरें सामने आ रही हैं उससे लगभग तय है कि अगले महीने की शुरुआत के साथ ही महंगाई और बढ़ जाएगी.

करीब 2 हजार रुपये तक महंगा हो सकता है AC
जैसे-जैसे गर्मी का सीजन करीब आता जा रहा है, AC की जरूरत महसूस होने लगी है. अगर आपने इसी महीने AC नहीं खरीदा तो अगले महीने आपको ज्यादा पैसे चुकाने पड़ सकते हैं. लागत बढ़ने की वजह से कीमत में 4 से 6 फीसदी बढ़ोतरी की जा सकती है. इसका असर ये होगा कि एसी की कीमत में 1500 से 2000 रुपये की बढ़ोतरी हो सकती है.

लागत ज्यादा होने की वजह से बढ़ोतरी

बिजली उपकरण बनाने वाली कंपनी लागत बढ़ने का हवाला दे रही हैं. पॉलिमर्स, कॉपर, स्टील, पैकेजिंग मैटेरियल के दाम में भारी उछाल से उत्पादन लागत बढ़ी है. कॉपर की कीमत रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गई है. इन्हीं सब वजहों से बिजली के घरेलू उपकरण महंगे होने जा रहे हैं. कूलर की कीमत में भी 1 हजार रुपये तक की बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है.

पंखा भी होगा महंगा
ऐसा नहीं है कि केवल एयर कंडीशन पर ही महंगाई की मार पड़ेगी. पंखा भी महंगाई की मार से नहीं बचेगा. तांबा महंगा होने की वजह से पंखे बनाने की लागत बढ़ गई है जिसकी वजह से अब कारोबारी पंखों के दाम भी बढ़ा सकते हैं. गर्मी से निजात पाने के लिए लोग अपनी-अपनी आर्थिक हैसियत के हिसाब से बिजली का उपकरण खरीदते हैं.

पिछले साल का भी पड़ेगा असर

पिछली साल गर्मी का सीजन कोरोना की वजह से एकदम फ्लॉप रहा था. आर्थिक दिक्कतों की वजह से लोगों ने सामान नहीं खरीदे थे जिसकी वजह से कारोबारियों को काफी नुकसान हुआ था. अब जैसे-जैसे देश कोरोना का मात देकर आगे बढ़ रहा है तो पूरी उम्मीद है कि बाजार पर भी इसका असर पड़ेगा. लोग जरूरत के मुताबिक खरीदारी करेंगे और इससे मांग बढ़ेगी. आपूर्ति करने के लिए कंपनी ज्यादा उत्पादन करेंगी और अर्थव्यवस्था पहले की तरह दौड़ने लगेगी.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें