Petrol Price 13 March 2021 Update: आज भी तेल की कीमतों में बदलाव नहीं, यूपी-हरियाणा में दिल्ली से सस्ता पेट्रोल

दिल्ली: अगर आप दिल्ली में रहते हैं तो पड़ोसी राज्यों के मुकाबले आपको पेट्रोल की ज्यादा कीमत अदा करनी पड़ रही है. दिल्ली से यूपी और हरियाणा की सीमा लगती हैं और दोनों ही राज्यों में दिल्ली से सस्ता पेट्रोल मिल रहा है. दिल्ली में पेट्रोल की ज्यादा कीमत से ग्राहक और पेट्रोल पंप मालिक दोनों की दिक्कतें बहुत बढ़ गई हैं. जो लोग यूपी या हरियाणा बॉर्डर के आस-पास रहते हैं वो तो सस्ता पेट्रोल भरा लेते हैं लेकिन बीच दिल्ली में रहने वालों को ये राहत नहीं मिलती.

यूपी में दिल्ली से सस्ता पेट्रोल
27 फरवरी के बाद से पेट्रोल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है. लगातार बढ़ती महंगाई के बीच बीता हफ्ता बड़ी राहत लेकर आया और पूरे हफ्ते तेल की कीमतों में कोई अंतर नहीं आया. यूपी में पेट्रोल की मौजूदा कीमत 89.38 रुपये प्रति लीटर है जबकि दिल्ली में 91.17 रुपये लीटर है. इसका मतलब ये हुआ कि दिल्ली में यूपी के मुकाबले पेट्रोल की कीमत 1.79 रुपये प्रति लीटर ज्यादा है.

हरियाणा में भी दिल्ली से सस्ता पेट्रोल
यूपी के अलावा हरियाणा में दिल्ली से सस्ता पेट्रोल मिल रहा है. हरियाणा में भी पेट्रोल की कीमत 89.38 रुपये प्रति लीटर है जबकि दिल्ली में 1.79 रुपये प्रति लीटर ज्यादा कीमत वसूली जा रही है. दिल्ली में फिलहाल पेट्रोल 91.17 रुपये प्रति लीटर की दर से मिल रहा है.

दिल्ली के पेट्रोल पंप मालिकों को नुकसान
दिल्ली-एनसीआर में लाखों लोग काम के सिलसिले में दूसरे राज्यों में आते-जाते रहते हैं. कोई दिल्ली से नोएडा आता है तो कोई गुरुग्राम से दिल्ली आता है या फिर फरीदाबाद से भी लोग नोएडा और दिल्ली आते हैं. पहले ये लोग दिल्ली में पेट्रोल डलवाना पसंद करते थे लेकिन अब दिल्ली में पेट्रोल की ज्यादा कीमत होने से दिल्ली के लोग भी यूपी और हरियाणा में पेट्रोल डलवाना पसंद कर रहे हैं. इस वजह से दिल्ली के पेट्रोल पंप मालिकों को रोजाना लाखों रुपये का नुकसान हो रहा है.

दिल्ली में पेट्रोल महंगा लेकिन डीजल सस्ता

पड़ोसी राज्यों के मुकाबले दिल्ली में पेट्रोल तो महंगा बिक रहा है लेकिन डीजल थोड़ा सस्ता है. दिल्ली में डीजल की कीमत 81.47 रुपये प्रति लीटर है जबकि यूपी में डीजल की कीमत 81.91 रुपये प्रति लीटर है. यूपी के मुकाबले दिल्ली में 44 पैसे प्रति लीटर सस्ता डीजल मिल रहा है जिससे दिल्लीवालों को थोड़ी राहत है. हरियाणा में डीजल की कीमत 82.30 रुपये प्रति लीटर है. इस हिसाब से दिल्ली में हरियाणा के मुकाबले डीजल 83 पैसे प्रति लीटर सस्ता मिल रहा है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें