अब Aadhaar से जुड़ी किसी भी समस्या का समाधान सेकंडों में, UIDAI ने शुरू की खास सर्विस

नई दिल्ली. आधार कार्ड (Aadhaar Card) सभी के लिए एक बेहद अहम दस्तावेज है. आजकल बच्चे के एडमिशन से लेकर सभी सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए यह जरूरी है. जिसकी वजह से आप आधार कार्ड के बिना कोई भी जरूरी काम नहीं कर सकते. आधार कार्ड की महत्ता को दखते हुए यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने यूजर्स की सुविधा के लिए ट्विटर पर उनकी समस्याओं को हल करना शुरू किया है. अब आप सोशल साइट ट्विटर की मदद से अपनी समस्या का समाधान पा सकेंगे.

अब आपको आधार कार्ड से जुड़ी किसी भी तरह की समस्या आती है तो इसके लिए आपको @UIDAI और @Aadhaar_Care पर ट्वीट कर सकते हैं. इसके अलावा आधार केंद्र के रिजनल ऑफिस का भी आधिकारिक ट्विटर हैंडल दिया गया है. यहां भी आप अपनी शिकायत कर सकते हैं.

यूआईडीएआई ने अब सारी सुविधाएं ऑनलाइन कर दी हैं. आधार कार्ड में नाम बदलने से लेकर फोन बदलने या किसी भी तरह की दूसरी जानकारियां ऑनलाइन हासिल की जा सकती हैं. कस्टमर केयर नंबर 1947 पर भी फोन कर मदद ली जा सकती है. यह यूआईडीएआई का कस्टमर केयर नंबर है. इसके अलावा help@uidai.gov.in पर ईमेल भेज कर भी जानकारी ली जा सकती है.

इसी साल जनवरी में शुरू की थी ‘चैटबोट’ की सुविधा
इससे पहले इसी साल जनवरी महीने में यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने Ask Aadhaar Chatbot लॉन्च किया था. इस आस्क आधार चैटबोट पर लोगों के सवालों के जवाब दिए जाते हैं. इस पर यूजर को आधार से जुड़ी किसी भी क्वेरी का तुरंत जवाब मिलता है. चैटबोट एक सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन है, जो चैट इंटरफेस की तरह काम करता है. यह आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस की मदद से सवालों के जवाब देता है.

बता दें कि दिसंबर 2019 में यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार देश में रहने वाले 125 करोड़ नागरिकों के आधार कार्ड बनाए गए हैं.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें