कामयाबी बस कुछ मीटर दूर, सिल्क्यारा टनल से आज मिल सकती है बड़ी खबर

उत्तरकाशी के सिल्क्यारा में फंसे 41 मजदूरों को सुरक्षित बाहर निकालने का काम जोरों पर है. पिछले 17 दिनों से टनल के अंदर मजदूर फंसे हुए हैं. टनल से मजदूरों को बाहर निकालने के लिए हाइटेक अभियान के साथ साथ पारंपरिक बचाव के उपायों को भी अमल में लाया जा रहा है. रेस्क्यू ऑपरेशन में तमाम तरह की मुश्किलें भी सामने पेश आ रही हैं. जैसे मौसम का संकट है, इसके साथ ही ऑगर मशीन जो उम्मीद की किरण थी उसमें भी तकनीकी खामी आ गई थी. मौजूदा समय में रैट माइनर्स के जरिए मजदूरों तक पहुंचने की कोशिश हो रही है. इसके साथ ही वर्टिकल ड्रिलिंग का भी काम किया जा रहा है.

फंसे मजदूरों के परिजनों से अपील

सिल्क्यारा टनल में रेस्क्यू ऑपरेशन का काम जारी है. उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि उम्मीद है कि बहुत जल्द ही कामयाबी मिल जाएगी. इन सबके बीच 41 मजदूरों के परिवार से कहा गया है कि वे लोग कपड़ों और दूसरे सामानों के साथ तैयार रहें. टनल से निकाले जाने के बाद मजदूरों को चिनयालिसौर अस्पताल ले जाए जाएगा.

अब तक 52 मीटर ड्रिलिंग पूरी-पुष्कर सिंह धामी

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि एक मीटर पाइप उनके सामने आया है.अभी दो पाइप और जायेंगे तो 54 मीटर हो जायेगा अभी कंक्रीट मिल रहा है उसे कटर के जरिए काटने का काम हो रहा है. अभी 52 मीटर तक की ड्रिलिंग पूरी हो चुकी है. उम्मीद है कि जल्द ही कामयाबी मिलेगी और हम मजदूरों को निकालन पाने में कामयाब होंगे.

मौके पर पहुंचे उत्तराखंड के सीएम

सिल्क्यारा टनल में रेस्क्यू ऑपरेशन का जायजा लेने के लिए खुद सीएम पुष्कर सिंह धामी मौके पर मौजूद हैं. बताया जा रहा है कि अगर मौसम ने आज साथ दिया तो अच्छी खबर आ सकती है. बता दें कि मौसम विभाग के मुताबिक उत्तरकाशी में बारिश की संभावना जताई गई है. अगर बारिश होती है को रेस्क्यू ऑपरेशन को जारी रखने में मुश्किल आ सकती है. इस समय वर्टिकल ड्रिलिंग और समतल ड्रिलिंग दोनों काम जारी है.

बीती रात नहीं आई कोई दिक्कत

माइक्रो टनलिंग के एक्सपर्ट क्रिस कूपर ने बड़ी जानकारी दी है. उन्होंने कहा कि बीती रात हमने सफलता के साथ रेस्क्यू ऑपरेशन को आगे बढ़ाया है. हम 50 मीटर की दूरी तक पहुंच चुके हैं. अब 5 से 6 मीटर आगे जाना है, बीती रात किसी तरह की परेशानी नहीं आई.अभी तक की प्रगति पूरी तरह संतोषजनक है. 

मजदूरों के और करीब पहुंचे रैट माइनर्स

सिलक्यारा टनल रेस्क्यू का सत्रहवें दिन टनल में रैट माइनर्स टीम ने रात भर किया. मैनुअल ड्रिलिंग 3 मीटर पाइप आगे डाला गया लेकिन कुछ लोहे की रॉड आने से अभी अवरोध लोहे की रोड काटने का काम जारी रैट माइनर्स को लगभग 7 मीटर और मैनुअल ड्रिल करना है अगले 24 घंटे या उससे कम समय में कामयाबी मिल सकती है.

सीएम धामी करने वाले हैं बड़ी बैठक

उत्तरकाशी सिलक्यारा टनल रेस्क्यू को लेकर सीएम पुष्कर धामी बड़ी बैठक करने वाले हैं. सुबह 9 बजे के करीब  की ITBP सेंटर मातली में यह बैठक होगी. अस्थाई सचिवालय सीएम की मीटिंग में आला अधिकारी मौजूद रहेंगे.इस बैठक में सिलक्यारा टनल रेस्क्यू पर अब तक की प्रगति पर समीक्षा होगी.  

बारिश और बर्फबारी की संभावना
आने वाले तीन दिन तक  उत्तरकाशी में मौसम विभाग ने बारिश और बर्फबारी की संभावना जताई गई है. इसकी वजह से वर्टिकल ड्रिलिंग के कार्य में अड़चन आ सकती है. इन सबके बीच 36 मीटर तक वर्टिकल ड्रिलिंग पूरी हो चुकी है. हालांकि 50 मीटर की दूरी अभी भी बाकी है. मौसम विभाग ने 24 से 36 घंटे के लिए बारिश भविष्यवाणी की है.  प्रदेश के पहाड़ी इलाकों में हल्की बारिश और ओलावृष्टि हो सकती है. ऐसे में उत्तरकाशी जनपद में चल रहा टनल का रेस्क्यू ऑपरेशन थोड़ा प्रभावित हो सकता है.

पीएमओ ने ली जानकारी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रमुख सचिव डॉ.पीके मिश्रा एवं सचिव, गृह मंत्रालय, भारत सरकार श्री अजय भल्ला ने सोमवार को सिलक्यारा, उत्तरकाशी में टनल रेस्क्यू ऑपरेशन का जायज़ा लिया. इस दौरान उन्होंने ग्राफिकल प्रजेंटेशन और मैपिंग के जरिए टनल की भौगोलिक स्थिति को समझा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रमुख सचिव डॉ.पीके मिश्रा ने टनल के अंदर चल रहे रेस्क्यू कार्य की बारीकियों को समझा. उन्होंने अधिकारियों के साथ ही रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटे श्रमिको, इंजीनियरों से भी जानकारी ली. उन्होंने रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटे सभी श्रमिकों का हौसला भी बढ़ाया.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें