कैंसर रोगियों के लिए इस राज्य में बड़ा ऐलान, मिलेगी आर्थिक मदद, जानें पूरी डिटेल

 हरियाणा सरकार कैंसर के प्रति गंभीर दिखाई दे रही है. खट्टर सरकार ने कैंसर रोगियों को आर्थिक मदद देने का फैसला किया है. कैंसर रोगियों को 3000 रुपये महीने दिए जाएंगे. इस योजना को हरियाणा मंत्रिमंडल ने सोमवार को मंजूरी दी. सरकार ने कहा कि इस योजना के पीछे एक मात्र वजह कैंसर रोगियों का आर्थिक भार कम करना है. योजना के तहत कैंसर के स्टेज तीन और चार के रोगियों को आर्थिक मदद दी जाएगी.

कैंसर रोगियों को मिलेगी आर्थिक मदद

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की अध्यक्षता में यहां आयोजित राज्य मंत्रिमंडल की बैठक के बाद जारी एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि इस फैसले से लगभग 22,808 मरीजों को फायदा होगा. इसमें कहा गया है कि योजना के तहत प्रदान की जाने वाली 3,000 रुपये की मासिक वित्तीय सहायता पात्र आवेदक को किसी अन्य सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के तहत मिल रहे लाभ के अतिरिक्त होगी. बयान में कहा गया है कि पात्र मरीजों को वृद्धावस्था सम्मान भत्ते की समान दर पर वित्तीय सहायता दी जाएगी.

इसमें कहा गया है कि शुरू में मरीजों को 2,750 रुपये की मासिक सहायता मिलेगी. जबकि जनवरी 2024 से यह राशि 3,000 रुपये हो जाएगी. इससे पहले अंबाला कैंट में अटल कैंसर केयर सेंटर (एसीसीसी) के उद्घाटन के दौरान मुख्यमंत्री ने तीसरे और चौथे स्टेज के कैंसर रोगियों के लिए पेंशन की घोषणा की थी.

तैयार किया गया रोगियों का रोस्टर

इस योजना को लागू करने से पहले हरियाणा स्वास्थ्य विभाग ने दुर्लभ बीमारियों के मरीजों की पहचान करने की प्रक्रिया शुरू की थी. प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के सभी चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश जारी किए गए थे कि 55 दुर्लभ बीमारियों से पीड़ित रोगियों का एक रोस्टर तैयार किया जाए. जिसमें स्पाइनल मस्कुलर एट्रोफी (एसएमए), डचेन मस्कुलर डिस्ट्रॉफी (डीएमडी), और पोम्पे जैसे रोग शामिल थे. 

हरियाणा में कितने कैंसर रोगी?

इस क्रम में बीते कई महिनों से सभी पीएचसी, आशा कार्यकर्ताओं और एएनएम, कैंसर के स्टेज 3 और 4 के रोगियों का सत्यापन और पहचान कर रहे थे. कुछ माह पहले हरियाणा सरकार द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक राज्य में लगभग 3,000 थैलेसीमिया और हीमोफिलिया बीमारी से पीड़ित रोगी हैं. 4,000 लोग स्टेज-3 और स्टेज-4 कैंसर से पीड़ित हैं, और लगभग 1,000 मरीज 55 अन्य दुर्लभ बीमारियों से पीड़ित हैं.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें