ऐसे भारतीय क्रिकेटर जिन्होंने एक वनडे सीरीज में 250 रन और 10 विकेट लेकर रचा इतिहास

नई दिल्ली: क्रिकेट के इतिहास में कई शानदार खिलाड़ी हुए हैं, जिन्होंने अपने दमदार प्रदर्शन से न जाने कितनी बार अपनी टीम को जीत दिलाई है. कई खिलाड़ी शानदार बल्लेबाजी करते हैं तो कई गेंदबाजी में माहिर होते हैं. इसके अलावा कुछ ही खिलाड़ी ऐसे होते हैं जो बॉलिंग और बैटिंग दोनों में धूम मचाते हैं, जिन्हें हम ऑलराउंडर कहते हैं. हर टीम में किसी ऑलराउंडर का होना उसके लिए बोनस का काम करता है, क्योंकि ऐसे खिलाड़ी मौका पड़ने पर गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों में अपना जौहर दिखाकर टीम को मुश्किलों से बाहर निकाल लाते हैं. ऐसे ही टीम इंडिया में भी कई ऑलराउंडर्स हुए हैं जिन्होंने टीम के लिए एक वनडे सीरीज में 250 से ज्यादा रन तो बनाए ही साथ ही 10 विकेट भी अपने नाम कर कमाल दिखाया. तो चलिए आज आपको इन्हीं स्टार क्रिकेटर्स के बारे में बताते हैं.

कपिल देव
शुरूआत करते हैं भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कैप्टन कपिल देव (Kapil Dev) के नाम से, जिन्होंने अपनी कप्तानी में भारत को साल 1983 में पहला वर्ल्ड कप जितवाया था. वो साल कपिल देव के करियर का सबसे शानदार साल माना जाता है, क्योंकि उस वर्ल्ड कप में कपिल देव ने अपना सबसे बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए दर्शकों का खूब दिल जीता था. आपको बता दें कि वर्ल्ड कप 1983 के दौरान कपिल देव ने 8 मुकाबले खेले थे, जिनमें उन्होंने 60.60 की औसत से 303 रन अपने नाम किए और साथ ही 12 विकेट भी लिए थे.

सचिन तेंदुलकर
गॉड आफ क्रिकेट सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) का नाम यहां न होता तो हैरानी की बात होती. वैसे मास्टर-ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने अपने करियर में कई उपलब्धियां हासिल की हैं और उनकी बराबरी करना किसी के बस की बात नहीं है. सचिन जितना अपनी बल्लेबाजी से विपक्षी टीम को जवाब देते थे उतना ही वो अपनी गेंदबाजी से कमाल दिखा देते थे. तेंदुलकर ने कई मौकों पर टीम इंडिया के लिए गेंदबाजी कर विकेट चटकाए हैं. साल 2004 में जबरदस्त ऑलराउंड प्रदर्शन करते हुए सचिन ने एशिया कप के 6 मुकाबलों में 281 रन बनाए थे और साथ ही 12 विकेट भी चटकाए थे.

युवराज सिंह
इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर भारतीय क्रिकेट टीम के एक और शानदार ऑलराउंडर युवराज सिंह (Yuvraj Singh) का नाम आता है. युवराज ने न सिर्फ टीम के लिए धुआंधार बल्लेबाजी की, बल्कि मौका मिलने पर अपनी गेंदबाजी से भी दर्शकों को हैरान किया. युवराज ने साल 2011 के वर्ल्ड कप की जीत में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. उस वर्ल्ड कप में युवराज सिंह ने 9 मैच खेले थे, जिनमें 362 रन के साथ-साथ 15 विकेट भी चटकाए थे. युवराज के दमदार प्रदर्शन की वजह से उन्हें ‘मैन ऑफ द टूर्नामेंट’ के खिताब से भी नवाजा गया था.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें