Trump से नाराज कई अधिकारियों ने छोड़ा Republican का साथ, Bush के कार्यकाल में हुए थे पार्टी में शामिल

वॉशिंगटन: पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) को लेकर पार्टी में नाराजगी खत्म नहीं हुई है. जॉर्ज डब्लू बुश के कार्यकाल में रिपब्लिकन पार्टी (Republican Party) से जुड़ने वाले दर्जनों अधिकारी पार्टी छोड़ रहे हैं. उनका कहना है कि डोनाल्ड ट्रंप ने जो कुछ भी किया उससे वे आहत हैं और अब पार्टी में नहीं रह सकते. उनका यह भी कहना है कि चुनाव के दौरान ट्रंप द्वारा किए गए झूठे दावों और कैपिटल हिल हिंसा से रिपब्लिकन पार्टी की छवि प्रभावित हुई है.

‘कोई Option नहीं बचा’
बुश प्रशासन (George W Bush Administration) में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले कुछ अधिकारियों ने कहा कि राष्ट्रपति चुनाव के बाद जिस तरह से पार्टी डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के झूठे दावों के साथ खड़ी नजर आई, उससे वे बेहद आहत हैं. उन्हें उम्मीद थी कि पार्टी नेतृत्व सही का साथ देगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. इसलिए अब उनके पास पार्टी छोड़कर जाने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा है.

Independent आजमाएंगे किस्मत
अधिकांश रिपब्लिकन सांसदों के अभी भी ट्रंप का समर्थन करने के सवाल पर इन अधिकारियों ने कहा कि वे अब उस पार्टी को नहीं पहचानते, जिसकी उन्होंने सेवा की थी. स्थानीय मीडिया के अनुसार, पूर्व राष्ट्रपति बुश के कार्यकाल के दौरान पार्टी से जुड़ने वाले दर्जन भर अधिकारियों ने पार्टी की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है, जबकि कई अन्य इसकी तैयारी कर रहे हैं. ये अधिकारी भविष्य में निर्दलीय चुनाव लड़ सकते हैं.

‘ये पहले वाली Republican नहीं’
न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के साथ बातचीत के दौरान बुश प्रशासन में आतंकवाद और वित्तीय खुफिया के लिए ट्रेजरी के अंडरसेक्रेट्ररी रहे जिमी गुरुल (Jimmy Gurulé) ने कहा, ‘जिस रिपब्लिकन पार्टी को मैं जानता था, वो अब मौजूद नहीं है. मैं इसे ट्रंप का कल्ट कहता हूं.’ एक अन्य अधिकारी क्रिस्टोफर पुरसेल ने कहा कि बुश प्रशासन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले 60-70 पूर्व अधिकारियों ने पार्टी का साथ छोड़ दिया है और ये संख्या लगातार बढ़ती जा रही है.

ये तो बस शुरुआत है?

जानकारों का मानना है कि चुनाव में हार और उसके बाद हुई आलोचना से रिपब्लिकन पार्टी में ट्रंप को लेकर गुस्सा है. आने वाले दिनों में कई दिग्गज नेता भी पार्टी से किनारा कर सकते हैं. बता दें कि चुनाव में हार के बाद डोनाल्ड ट्रंप ने धांधली का आरोप लगाकर हार स्वीकार करने से इनकार कर दिया था. वह लगातार अपने समर्थकों को भड़काते रहे थे, जिसकी वजह से जो बाइडेन शपथ ग्रहण समारोह से पहले ट्रंप समर्थकों ने कैपिटल हिल पर हमला बोल दिया था.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें