समुद्र किनारे 4 साल की बच्ची ने खोजे Dinosaur Footprint, रिसर्च के लिए हुए संरक्षित

ब्रिटेन (UK) में समुद्र तट पर एक 4 वर्ष की बच्ची लिली वाइल्डर (Lily Wilder) ने विलुप्त हो चुके डायनासोर (Dinosaur) के पदचिह्न खोजे हैं. ये पदचिन्ह 220 मिलियन वर्ष पुराने हैं.

1/5
बच्ची की खोज पर होगी रिसर्च
Dinosaur Footprint
लिली वाइल्डर (Lily Wilder) नाम की 4 वर्ष की बच्ची दक्षिण वेल्स में बैरी के पास टहलने के लिए निकली थी. इसी दौरान वह समुद्र के पास एक टीले पर पहुंची, जहां उसे विलुप्त हो चुके डायनासोर (Dinosaur) के पदचिह्न दिखाई दिए. वेल्स संग्रहालय ने ये जानकारी देते हुए कहा है कि बच्ची की ये ‘खोज’ डायनासोर के पैरों की वास्तविक संरचना समझने में काफी मददगार होगी.

2/5
लिली के पिता ने दी जानकारी
Dinosaur
लिली की मां सैली ने एक बयान में कहा है, लिली ने डायनासोर के पदचिन्ह (Dinosaur Footprint) देखे और कहा, ‘डैडी, देखो’. जब लिली के पिता रिचर्ड ने घर आकर मुझे यह तस्वीर दिखाई तो मुझे भी यह अद्भुत लगा. इसके बाद रिचर्ड ने विशेषज्ञों से संपर्क किया.

3/5
पहले भी मिलते रहे हैं डायनासोर से जुड़े सबूत
Dinosaur Footprint Found
बेल्स संग्रहालय (National Museum Wales) के जीवाश्म विज्ञान क्यूरेटर सिंडी हॉवेल्स ने कहा कि यह स्थान पहले से ही डायनासोर के पैरों के निशान के लिए जाना जाता है लेकिन लिली को जो पदचिन्ह मिला है वो अब तक का सबसे अच्छा नमूना है.

4/5
कार्डिफ में संरक्षित किया गया
Lily Wilder
People.com के मुताबिक नेचुरल रिसोर्स वेल्स की परमीशन के बाद पदचिह्न को समुद्र तट से कानूनी तौर पर हटा दिया गया है और वैज्ञानिकों द्वारा रिसर्च के लिए राष्ट्रीय संग्रहालय कार्डिफ में संरक्षित किया गया है.

5/5
लिली की दादी ने किया प्रोत्साहित
220 Million Year Old Dinosaur
पदचिन्ह लगभग 4 इंच लंबे हैं. माना जा रहा है कि इस डायनासोर की लंबाई 8 फीट रही होगी. बेल्स संग्रहालय के हॉवेल्स ने कहा कि इस खोज से जीवाश्म विज्ञानियों को डायनासोर से जुड़ी रिसर्च में काफी मदद मिलेगी. हालांकि इस क्षेत्र से जीवाश्मयुक्त हड्डियां नहीं मिली हैं. सैली वाइल्डर ने यह भी बताया कि लिली की दादी ने परिवार को स्थानीय विशेषज्ञों तक जांच को आगे बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित किया.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें