मुनादी कर झुग्गियां हटाना भूला जिला प्रशासन तीसरी रेलवे लाइन के लिए बरखेड़ी फाटक से हटाना थीं झुग्गियां

 

सच प्रतिनिधि ॥ भोपाल

तीसरी रेलवे लाइन बिछाने के लिए परेशानी का कारण बनी बरखेड़ी फाटक की झुग्गियां हटाने के लिए मुनादी पीट दी गई थी। जिला प्रशासन ने हटाने वाली झुग्गियों पर लाल निशान भी लगा दिए गए थे, लेकिन अधिकारी शायद इन्हें हटाना भूल गए हैं। यही कारण है कि करीब डेढ़ से दो महीने बीतने के बाद भी एक भी झुग्गी को हटाया नहीं गया है।

रेलवे लाइन के आसपास अतिक्रमण बनाई गई झुग्गियों को हटाने की कार्यवाही जिला प्रशासन ने पिछले करीब डेढ़ महीने पहले  बरखेड़ी फाटक से भोपाल रेलवे स्टेशन तक रेलवे लाइन के आसपास बनी करीब 182 झुग्गियों को चिंहित किया गया था। इन झुग्गियों को हटाने के लिए जिला प्रशासन ने यहां पहले यहां लाउड स्पीकर से एलाउंसमेंट किया था। हटाने वाली झुग्गियों पर क्रास के लाल निशान भी लगाए गए थे, लेकिन इसके बाद अचानक कार्यवाही रोक दी गई और अभी तक शुरू नहीं हो पाई है।

तीसरी लाइन का रास्ता होगा आसान

बोगदा पुल से रेलवे स्टेशन तक करीब 182 मकान आ रहे हैं, जिसकी वजह से हबीबगंज से बीना तक बिछाई जाने वाली तीसरी रेलवे लाइन में रुकावट आ रही है, लेकिन झुग्गियां न हट पाने के कारण रुकावट बनी हुई है। जब तक यह झुग्गियां नहीं हटाई जाएंगी, तब तक रेलवे लाइन आगे नहीं बढ़ पाएगी।

बैठक में बनी थी हटाने की योजना

राजधानी में हुए गैंगरेप के बाद रेलवे किनारे झुग्गियां बनाकर निवास करने वाले लोगों को हटाने के लिए नगर निगम, जिला प्रशासन और रेलवे प्रशासन अधिकारियों की एक बैठक आयोजित की गई थी। बैठक के दौरान झुग्गी बनाकर रहने वाले लोगों को विस्थापित करने की बात कही गई थी। बैठक में इन झुग्गीवासियों को हाउसिंग फॉर आल में मकान देने पर विचार किया गया था, लेकिन फिलहाल किसी भी प्रकार की योजना सामने नहीं आई है और इन्हें हटाने की कार्यवाही शुरू की जा रही है।

जीआरपीएफ का है दायित्व

अधिकारियों का कहना है कि रेलवे की जमीन और रेलवे संपत्ति की रक्षा करने का दायित्व जीआरपीएफ का है, लेकिन जीआरपीएफ के जवान ध्यान नहीं देते हैं यही वजह है कि भोपाल शहर में हजारों की संख्या में रेलवे किनारे झुग्गियां बना ली गई हैं। अब इसका खामियाजा रेलवे विभाग भुगत रहा है। यह स्थिति केवल भोपाल जिले की नहीं है, सभी शहरों, महानगरों और रेलवे स्टेशनों के आसपास झुग्गियां बनाकर अतिक्रमण किया गया है।


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें