जल संकट के आसार, फिर भी लीकेज बरकरार

लापरवाही ॥ शहर के कई स्थानों से पानी हो रहा बर्बाद
सच प्रतिनिधि ॥ भोपाल
शहर के कई क्षेत्रों में पाइप लाइन के फूटने और आए दिन लीकेज होने से हजारों लीटर पानी बर्बाद तो हो ही जाता है, लेकिन पाइप लाइन के लीकेज की समस्या की वजह से कई क्षेत्रों में पानी की सप्लाई भी नहीं हो पाती। जिसकी वजह से रहवासियों को परेशानी होती है। अगर अभी से लाइनों की बार-बार लीकेज होने की समस्याओं पर ध्यान नहीं दिया गया तो आने वाले दिनों में लोगों की काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। क्योंकि इस वर्ष भी पिछले साल की तुलना में वर्षा कम हुई है। शहर में करीब 30 साल पुरानी पाइप लाइन होने से आए दिन लीकेज हो जाता है। इसके कारण प्रतिदिन हजारो लीटर पानी की बबार्दी हो रही है। इसके अलावा भी शहर में एक दर्जन से अधिक स्थानों पर लीकेज के कारण भी पानी बर्बाद हो रहा है। शहर में एक दिन छोड़कर निर्धारित समयानुसार 45 मिनट पानी की सप्लाई की जाती है। लीकेज के कारण घर के नलों में प्रेशर से पानी नहीं आता है। इससे उन्हें पीने के लिए पर्याप्त पानी नहीं मिल पा रहा है। जबकि लीकेज के कारण आधे से अधिक पानी रास्ते में ही बर्बाद हो रहा है। इस ओर किसी का ध्यान नहीं है।
इन स्थानों पर पाइप लाइन में हैं लीकेज
शहर में कुछ स्थान तो ऐसे जहां से रोजना अधिकारियों की आवजाही होती है। लेकिन फिर भी जम्मेदारों का ध्यान इस ओर नहीं जाता है। इन स्थानों में पुराना मछली घर, राजभवन से लगी पाइन लाइनों से पानी लीकेज हो रहा है और वहीं कोहेफिजा स्थित कलेक्टर ऑफिस के सामने पाइप लाइन से रोजाना हजारों लीटर पानी बर्बाद हो रहा है। वहीं श्यामला हिल्स रोड स्थित रीजनल साइंस सेंटर के पास और 74 बंगले के पास से आए दिन पाइप लाइनों के लीकेज से पानी बहता रहा है।
गर्मी में होगी परेशानी
पीने के पानी की बबार्दी पर अंकुश नहीं लगा तो गर्मी के समय में भीषण जल संकट के हालात निर्मित हो सकते हैं। जबकि इस वर्ष पिछले साल के मुकाबले कम बारिश हुई है। इसके कारण जल स्त्रोतों में भी पीने के लिए पर्याप्त पानी नहीं है। ऐसे में गर्मी के समय और अधिक परेशानी हो सकती है।


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें