PM Narendra Modi और Joe Biden के बीच हुई बातचीत पर व्हाइट हाउस ने जारी किया बयान, दी ये जानकारी

वॉशिंगटन: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) से फोन पर बात की. इस दौरान दोनों नेताओं के बीच कई अहम मुद्दों पर चर्चा हुई. पिछले महीने बाइडेन के पदभार ग्रहण करने के बाद दोनों नेताओं के बीच यह पहली बातचीत है. इस बाबत जानकारी देते हुए पीएम मोदी ने एक ट्वीट में कहा कि उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति (US President) को अपनी शुभकामनाएं दीं और दोनों ने क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा की एवं प्राथमिकताएं साझा कीं.

व्हाइट हाउस ने क्या कहा?
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) और भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की बातचीत के बाद व्हाइट हाउस (White House) की तरफ से बयान जारी किया है. व्हाइट हाउस के बयान के मुताबिक इन प्रमुख बातों पर चर्चा हुई-

  1. संयुक्त राज्य अमेरिका (America) और भारत मिलकर COVID-19 महामारी के खिलाफ लड़ाई जीतने के लिए मिलकर काम करेंगे.
  2. जलवायु परिवर्तन जलवायु परिवर्तन के खिलाफ सहयोग को और बढ़ाने पर सहमति बनी है.
  3. वैश्विक अर्थव्यवस्था को दोबारा से मजबूत किया जाएगा जिससे दोनों देशों को नागरिकों को फायदा मिले.
  4. वैश्विक आतंकवाद के संकट के खिलाफ दोनों देश मजबूती से एक साथ खड़े रहेंगे.
    5.दोनों नेताओं ने एक स्वतंत्र और खुले इंडो-पैसिफिक को बढ़ावा देने के लिए सहयोग जारी रखने पर सहमति व्यक्त की.
  5. राष्ट्रपति बाइडेन ने दुनिया भर में लोकतांत्रिक संस्थानों की रक्षा करने की अपील की और उल्लेख किया कि लोकतांत्रिक मूल्यों की रक्षा के लिए अमेरिका-भारत संबंध काम करे.
  6. बर्मा में कानून के शासन और लोकतांत्रिक प्रक्रिया को बरकरार रखा जाना चाहिए.
  7. दोनों नेताओं के बीच वैश्विक चुनौतियों से जूझने के लिए सहभागिता पर जोर देते हुए इस बात पर सहमति बनी कि अमेरिका और भारत अपने लोगों की बेहतरी के लिए मिलकर क्या कर सकते हैं, इस पर और काम किया जाए.

पीएम मोदी ने भी दी जानकारी
बता दें, पीएम मोदी की तरफ से इस बातचीत के बाद ट्वीट किया गया है. उन्होंने एक ट्वीट में कहा, ‘राष्ट्रपति बाइडेन और मैं नियम आधारित व्यवस्था को लेकर प्रतिबद्ध हैं. हम हिंद-प्रशांत क्षेत्र और उससे बाहर शांति और सुरक्षा के वास्ते रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने के लिए तत्पर हैं.’ प्रधानमंत्री मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में बाइडेन की जीत के बाद भी उसने बात की थी.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें