रेल नीर नहीं, स्टेशन पर बिक रहा अन्य कंपनियों का पानी

सच संवाददाता,भोपाल।

रेलवे ने स्टेशनों और ट्रेन में रेल नीर के अलावा अन्य कंपनियों की पानी की बोतल बेचने पर रोक लगाई है । भोपाल स्टेशन पर बने फूड प्लाजा में रेल नीर की जगह अन्य कंपनियों की पानी की बोतलें बेचे जा रहे है। एक नंबर प्लेटफार्म पर बिस्लरी और अन्य कंपनियों की पानी की बोलते बेंची जा रही है।

पहले रेलवे ने छह  से सात  ब्रांड के पानी बेचने की अनुमति दी थी । लेकिन शिकायते मिलने के बाद अन्य ब्रांड की पानी बेचने पर पांबदी लगा  है। लेकिन इस पर न तो किसी तरह की पाबंदी लगाने के बाद जांच की गई और न कार्रवाई होती है। सालभर पहले सारे ब्रांड पर स्टेशन या ट्रेनों में बेचने पर बैन लगा दिया गया है। पहले रेलवे के पास रेल नीर का स्टॉक उपलब्ध नहीं हो पाता था। आईआरसीटीसी ने बैंगलुरू के सिरगिट्टी में इसका प्लांट स्थापित किया। वहां से उत्पादन शुरू होने के बाद अब केवल रेल नीर रखने के निर्देश दिए गए हैं। सप्लाई के लिए टेंडर भी हुआ है। लेकिन स्टेशन में इन दिनों स्थिति विपरीत है। यहां एक नंबर प्लेटफार्म के स्टालों और फूड प्लाजा में अन्य कंपनियों पानी बेचें जाते है। प्लेटफार्म एक में तो अन्य कंपनियों का पानी बेचा जा रहा है। वहीं दूसरीं ओर विज्ञापन भी किया जा रहा है। इसका पता तब चला, जब एक यात्री ने स्टॉल पहुंचकर रेल नीर का का पानी मांगा। स्टॉल कर्मचारी ने मना करते हुए अन्य कंपनी की बोतल उपलब्ध होने की बात कही। यात्री के पूछने पर कर्मचारी ने बताया कि हमें इसी कंपनी का पानी आसानी से उपलब्ध होता है। वहीं फूड प्लाजा संचालकों का कहना है कि रेल नीर समय पर उपलब्ध नहीं हो पाता है। इसलिए अन्य कंपनियों का पानी बेचा जाता है।

एक भी स्टॉल पर नहीं

रेलवे स्टेशन पर 30 से अधिक कैंटीन ठेके पर चल रहे हैं। इनमें से एक पर भी रेल नीर नहीं है। कई स्टॉल तो लोकल पानी की बोतलें 20 रुपए में बेच रहे हैं। भोपाल स्टेशन पर अधिकारियों का दौरा आए दिन होता रहता है। कई बार अमानक सामग्रियों को लेकर चर्चा हुई लेकिन नियम विरुद्ध बेचे जा रहे पानी को लेकर कोई कार्रवाई नहीं की गई।

अन्य कंपनियों से ज्यादा होता हैं मुनाफा

रेलवे में स्टाल और फूड प्लाजा संचालकों को थोक रेट में रेल नीर 11.50 रुपए का प?ता है, जबकि अन्य कंपनियों का पानी अधिकतम 12 रुपए में मिल जाता है, जिसे 20 रुपए में बेचते है। मुनाफा कमाने के चक्कर में रेलवे के नियम दरकिनार किए जा रहे हैं।

रेल नीर की सप्लाई नहीं

भोपाल जंक्शन और हबीबगंज स्टेशन में रेलनीर की जगह अन्य ब्रांड की पानी की बोतलें बेची जा रही हैं। अधिकारियों का कहना है कि रेल नीर का प्लांट भोपल से दूर है । इसकी वजह से सप्लाई कम होती है। हालांकि सप्लाई के लिए टेंडर जारी किए है। लेकिन समय पर सप्लाई ना होने पर फूड प्लाजा संचालक अन्य कंपनियों की पानी की बोतलें बेचते है। रेलवे ने रेल नीर के अलावा अन्य ब्रांडों की पानी के बोतल बेचने पर रोक लगाया है। मगर सप्लाई ना होने से उन्हें भी तो पानी बेचना पड़ेगा।

रेलनीर  15 का अन्य 20 रूपए में

रेलवे के यात्रियों के लिए स्वच्छ और सस्ते दाम पर पानी की बोतलें उपलब्ध करने के लिए रेलनीर बेचा जाता है। रेल नीर की कीमत अन्य ब्रांड की पानी की बोतलों से कम है। जबकि अन्य की 20 रुपए है।

वर्सन

रेलनीर की उपलब्धता का कम है। आरआरसीटीसी ने रेल नीर सप्लाई करने के लिए टेंडर जारी किए हैं। बिस्लरी तो रेल नीर से काफी अच्छा है,तो इसमें कोई दिक्कत नहीं है। -आई ए सिद्दिकी ,जनसंपर्क अधिकारी , रेल मंडल भोपाल


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें