हेरीटेज लुक नहीं, डॉग स्ट्रीट बना चौक बाजार

परेशानी ॥ ढाई साल में पांच करोड़ से भी नहीं बदली तस्वीर
सच प्रतिनिधि ॥ भोपाल
राजधानी के सबसे पुराने चौक बाजार को हेरीटेज लुक देने के लिए जो कार्ययोजना बनाई गई थी, उस पर अमल होता नजर नहीं आ रही है। बाजार में लगभग ढाई साल पहले जो पहल की गई उसके अनुसार अब तक चौक बाजार की रंगत बदलनी चाहिए थी, लेकिन जमीन पर काम नजर नहीं आ रहा है। वहीं अब बाजार में खरीददारों के लिए स्ट्रीट डॉग जान के दुश्मन बनते नजर आ रहे है। बताया जाता है कि चौक बाजार केवल टाइल्स लगाई गई है जो कई जगह उखड़ती नजर आ रही है। पौने दो सौ साल पुराने हेरीटेज लुक की तरह बनाने के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा करीब 5 करोड़ 19 लाख के विकास कार्यो के लिए भूमिपूजन किया था, लेकिन लंबे अर्से के बाद भी बाजार में कोई बदलाव देखने को नहीं मिल रहा है। यहां पर पुरानी लाइटों को भी नहीं बदला गया है। यहां की दुकानों के लुक को भी एक स्टाइल में बनाने की योजना थी जो पूरी नहीं हो सकी। आज भी चौक बाजार में पैदल राहगीरों को जाम से जूझना पड़ता है।
मन में लगा रहता है डर
स्थानीय व्यापारियों का कहना है कि ढाई साल से ज्यादा समय बीतने के बाद भी चौक बाजार को हेरिटेज लुक मिलना तो दूर की बात है। यहां इन दिनों स्ट्रीट डॉग लोगों के लिए खतरा बने हुए हैं। वो भी ऐसे समय में जब पुराने शहर में हाल ही में स्ट्रीट डॉग के काटने से एक मासूम की मौत का मामला ठंडा भी नहीं हुआ है। खुद यहां के दुकानदार कुत्तों की बढ़ती संख्या से परेशान हैं। ये कुत्ते यहां आने वालों पर लपकते हैं। रोजाना बड़ी संख्या में महिलाएं, पुरुष और बच्चे खरीददारी करने आते हैं, उनके मन में डर बना रहता है कि कभी कुत्ता काट न ले।
डाग फ्री जोन बनाने हो प्रयास
परफ्यूम की दुकान संचालक रफीक अहमद ने बताया कि चौक बाजार में स्ट्रीट डॉग की समस्या पहले नहीं थी। पिछले कुछ दिनों से यहां इनकी संख्या इतनी बढ़ गई है कि यहां आने वाले लोगों के अलावा दुकानदार भी परेशान हैं। बाजार में आमतौर पर महिलाओं और बच्चों की संख्या अधिक रहती है। ऐसे में हादसे की आशंका रहती है। लिहाजा नगर निगम प्रशासन को उक्त पूरे क्षेत्र को स्ट्रीट डॉग फ्री जोन बनाने के प्रयास करना चाहिए।
पुराने शहर के चौक बाजार को संवारने की दिशा में पहल की गई है। डाग की समस्या से जनता को राहत दिलाई जाएगी। वहीं जो काम शेष रह गए वह भी जल्द पूरे होंगे।
आलोक शर्मा, महापौर


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें