देश के हर हिस्से की सुरक्षा में तैनात हैं चंबलवासी : रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण

फाइल फोटो…

भोपाल : केंद्रीय रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि देश के हर हिस्से के सुरक्षा बलों में चंबल क्षेत्र के निवासी बड़ी संख्या में हैं. यह वीर सपूतों की भूमि है. मध्यप्रदेश के मुरैना जिले में शहीदों की स्मृति को चिरस्थायी बनाए रखने के लिए एक करोड़ 60 लाख रुपये की लागत से बनाए गए शहीद स्मारक का लोकार्पण करते हुए रक्षामंत्री ने कहा, “चंबल वीर सपूतों की भूमि है और मैं यहां आकर अपने आप को गौरवान्वित महसूस कर रही हूं. मैं सेना के कार्यक्रमों में जहां भी पहुंचती हूं, मुझे वहां चंबल क्षेत्र के जवान जरूर मिलते हैं.”

उन्होंने बताया कि वर्तमान में सेना सहित अर्धसैनिक बलों में चंबल क्षेत्र के 15 हजार से अधिक जवान सेवारत हैं. उन्होंने इस अवसर पर शिक्षा सत्र 2018-19 से मुरैना में सैनिक स्कूल खोले जाने की घोषणा की. उन्होने चंबल क्षेत्र में सैना की भर्ती पुन: शुरू करने की भी सहमति दी एवं राज्य सरकार से इस में आवश्यक सहयोग की अपेक्षा की.

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि चंबल क्षेत्र के वीर शहीद सपूतों ने अपने प्राणों की कुर्बानी देकर सरहद पर देश के लिए बलिदान दिया है. इसके लिए चंबल क्षेत्र के वीर शहीद सपूतों को हमेशा याद किया जाएगा. इस स्मारक के बन जाने से वीरों की शहादत को चिरस्थायी बनाया गया है.

उन्होंने कहा कि मुरैना के विकास की सबसे बड़ी बाधा डकैती समस्या थी, जिसे समाप्त कर दिया गया है. उन्होंने सैनिकों के कल्याण के लिए मप्र सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयासों का उल्लेख करते हुए कहा कि सीमा पर शहीद होने वाले जवानों के परिजनों को एक करोड़ की राशि सम्मान निधि के रूप में दी जाएगी. उनके माता-पिता को आजीवन पांच हजार रुपये की पेंशन प्रतिमाह दी जा जाएगी. इसके अलावा परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी भी दी जाएगी.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें