चौतरफा अतिक्रमण ने लगाया न्यूमार्केट की शान में बट्टा

भोपाल के कनाट प्लेस में अव्यवस्था
सच प्रतिनिधि ॥ भोपाल
राजधानी शहर के हृदयस्थली में स्थित न्यूमार्केट जिसे भोपाल का कनाट प्लेस भी जा रहा है,यहां जरूरत का हर साजो-सामान सहज ही मिल जाता है,तो हर शाम के वक्त प्रशासनिक आला-अफसरों का आगमन होने के साथ-साथ राजनेताओं की भी चहल-कदमी होती है,लेकिन भोपाल के इस कनाट प्लेस में चौतरफा फैले अतिक्रमण और बेतरतीब पार्किंग की ओर किसी ध्यान आकृष्ट नहीं होता। मार्केट के भीतर से लेकर बाहर तक अवैध अतिक्रमण मार्केट की शान में बट्टा लगा रखा है। यूं तो सालों पहले जिला प्रशासन और नगर प्रशासन दोनों ने संयुक्त रूप से मार्केट के विकास के प्रति हाथ बढ़ाया। मार्केट को व्यवस्थित मार्केट का अमली-जामा पहनाने दोनों ही प्रशासन के आला-अधिकारियों और राजनेताओं ने मार्केट के गलियारों को नो व्हीकल जोन और नो हॉकर जोन घोषित किया था। लेकिन यह घोषणा सिर्फ दो-चार,दस दिन ही जमीनी हकीकत बनी,समय बीतने के साथ यहां हालात वहीं पुराने ढर्रे में तब्दील हो गया। कहने को यूं तो मार्केट में ही नगर-निगम का वार्ड कार्यालय है। मगर यह कार्यालय नाममात्र का है कार्यालय पदस्थ नगरीय कर्मचारी यहां बने ऑफिस में रोजाना आते और चले जाते हैं पर अतिक्रमण चपेट से बिगड़े मार्केट के हालात से बेखबर बने हुए रहते हैं। जोर-जबरदस्ती और जि मेंदारों के डाट-फटकार पर यहां होने वाली कार्रवाई सिर्फ दिखावा मात्र होती है ताकि आमजन में संंदेश जाए की शिकायतों हुई और नगरीय प्रशासन के कर्मचारियों ने जवाबी कार्रवाई की।
राजधानी की शान बने न्यूमार्केट जिसे कनाट प्लेस के नाम से अब पुकारा जाने लगा है की शानो-शौकत पर बेतरतीब पार्किंग और फैले चौतरफा अतिक्रमण से दिन-ब-दिन कम होता व्यापार-व्यवसाय यहां के व्यापारियों के आंखों में अब खटने लगा है और व्यापारी समुदाय अतिक्रमण की चपेट से मार्केट को मुक्त कराने अपनी आवाज भी बुलंद करने लगे है। मार्केट में व्याप्त समस्याओं पर दैनिक अमृत दर्शन के प्रतिनिधि ने यहां के व्यापारियों से चर्चा की। प्रतिनिधि की हुई चर्चा में न्यूमार्केट के व्यापारियों ने एक स्वर में अतिक्रमण हटाओं और व्यापार बचाओं की गुहार लगाई।
नो व्हीकल जोन और नो हॉकर्स जोन जमीनी हकीकत बने : अजय देवनानी
न्यू मार्केट में फाईन सेल्स के नाम संचालित फर्म के संचालक और न्यूमार्केट व्यापारी महासंघ के सह-सचिव का मौजूदा समय में दायित्व संभालने वाले अजय देवनानी कहते हैं कि सालों पहले मार्केट के गलियारों को नो व्हीकल और नो हॉकर जोन घोषित किया गया था,जो सिर्फ घोषणा तक ही सीमित रहा। अत: मार्केट के बिगड़ते हालात को देखते हुए नगर प्रशासन और जिला प्रशासन को आगे आकर मार्केट के हित में और यहां आने वाले उपभोक्ता हित में घोषित नो व्हीकल जोन और नो हॉकर जोन को जमीनी हकीकत में तब्दील करना चाहिए। श्री देवनानी कहते हैं कि मार्केट के दोनों पर स्मार्ट सिटी कंपनी द्वारा सौंदर्यीकरण के लिए कार्य किए जा रहे है, रही बात पार्किंग की तो मल्टीलेबल पार्किंग का काम निर्बाध जारी है, जिसकी सौगात शीघ्र ही यहां के व्यापारियों और आगंतुकों को मिलेगी और पार्किंग की समस्या दूर होगी।
दुकान के आगे सीमा लाइन को पार नहीं करें दुकानदार
न्यूमार्केट में संचालित लवली क्लाथ स्टोर के संचालक चंदीराम तख्थानी जो पिछले 40 वर्षों से जुड़े से यहां कपड़े का व्यापार कर रहे हैं के अनुसार यहां व्यवसायरत व्यापारियों के सामने सबसे बड़ी समस्या अतिक्रमण की है। चौतरफा फैले अतिक्रमण ने व्यापार-व्यवसाय को चौपट कर रखा है। श्री तख्थानी ने व्यापारियों बंधुओं से अनुरोध किया मार्केट के सभी दुकानदार अपनी सीमा में दुकानों का फैलान करे। नगर-निगम द्वारा खींची गई लाईन को पार नहीं करे। उन्होंने कहा कि अपनी दुकान के सामने अगर व्यापारी अतिक्रमण करता है तो खुद अपने धंधे पर बट्टा लग रहा है। क्योंकि अतिक्रमण के चलते ग्राहकों को आना-जाना कम होगा और खरीदारी घटेगी।
कर्मचारियों को पार्किंग स्थल पर वाहन पार्क करने की सलाह दें व्यापारी
न्यूमार्केट स्थित शिल्पा सेंटर नामक संचालित फर्म के संचालक आशीष बत्रा मार्केट के बिगड़ते हालात के प्रति चितिंत हैं। उनका कहना है कि मार्केट के भीतर फुटपाथ में दुकान लगाने वाले,फेरी वालो, ठेले वालों के लिए एक अलग से हॉकर जोन बनाया जाए। ताकि बेतरतीब फैले इन छुट-पुट दुकानदारों से मार्केट के बिगड़े हालात को सुधारीकरण का स्वरूप प्रदान हो। श्री बत्रा ने यहां के व्यापारियों आग्रह किया कि मार्केट को सुनियोजित और व्यवस्थित करने में अपना सहयोगात्मक रवैया प्रदर्शित करे। दुकानों के आगे नगर निगम द्वारा खींची गई लाइन से बाहर अपने दुकान का फैलाव नहीं करें। अगर ऐसा नहीं करते हैं तो मार्केट की शान में हम खुद बट्टा लगा रहे हैं और व्यापार पिटवा रहे हैं।

श्री बत्रा ने सुझाव दिया है कि मार्केट के व्यापारी बंधु अपने स्टॉप कर्मचारियों को सलाह दें कि वाहन मार्केट के भीतर नहीं बल्कि पार्किंग स्थल पर पार्क करें।


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें