चकमा देकर जंगल में भागा भालू

सच प्रतिनिधि ॥ भोपाल
सूखीसेवनियां के ग्रामीण क्षेत्र में घुसे भालू को पकडऩे के लिए वन विभाग का अमला पिछलें तीन दिनों से लगातार जुटा हुआ है। लेकिन लाख कोशिशों के बाद भी भालू हाथ नहीं लग पाया है। भालू वन विभाग की टीमों को चकमा देकर कान्हा सईया जंगली इलाके में पहुंच गया है।
राजधानी के चोपड़ा गांव चोपड़ा गांव में गेहूं के खेत में भालू की लोकेशन मिली थी। जिसे ड्रोन का मदद से दिन भर प्रयास किया लेकिन भालू की लोकेशन नही मिल पाई । वन विभाग की चार टीमें गेहूं के खेतों के अंदर गई। लेकिन भालू की मौजूदगीं नही थी ।
वन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि भालू जंगल की ओर भाग निकला है। अभी वन विभाग की टीमें जंगल में जाने के तैयारी कर रहा है। उन्होंने बताया कि भालू को पकडऩे असान नहीं है वो किसी पर भी हमला कर सकता है। उसे पकडऩे के लिए वनकर्मी मंशाराम टेकवार जाल लेकर जा रहा था तभी भालू ने पीछे से हमला कर दिया।
उसे सिर, हाथ और पैर में गंभीर चोटें आईं है। दो बार भालू दिखने बाद ट्रेंकूलाइजर भी चलाए गए लेकिन भालू के शरीर में नहीं लगे।
पकड़ में नहीं आया भालू
भालू को सर्चिंग टीम ने आखिरी बार विदिशा रोड स्थित चोपड़ा गांव में गेहूं के खेतों में शाम 5 बजे देखा था। उसके बाद वन विभाग ने सर्चिंग की लेकिन वह नहीं मिला। उसे रात्रि में निगरानी के लिए टीमें लगाई है, वहीं घायलों का इलाज कराया जा रहा हैं उन्हें विभाग की तरफ से मदद भी दी गई है।
पहले हमले के बाद क्षेत्र में दहशत
हालांकि 9 बजे के आसपास एसडीओ फॉरेस्ट एसएस भदौरिया और एएसपी लोकेश सिन्हा टीम के साथ प्रभावित क्षेत्रों में पहुंचे और अलर्ट जारी कर लोगों को सतर्क रहने व अकेले न घूमने की सलाह दी। साथ ही रेस्क्यू टीम ने भालू की सर्चिंग शुरू की, लेकिन वह पकड़ में नहीं आया। इसके बाद उसकी लोकेशन शहर से दूर चोपड़ा गांव के खेतों में मिली। फिर भी टीम उसे नहीं पकड़ पाई है।
भालू जंगल की ओर भाग निकला है। वन विभाग की टीम कान्हा सईया के जंगलों में जाकर पानी की व्यवस्था करेगी। वन विभाग की टीमों को भी तैनात किया है ।
> डा एस पी तिवारी , सी एफ भोपाल


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें