भेल का गुलाब उद्यान 17 साल से नम्बर-वन

उपलब्धि ॥ 6 हजार से ज्यादा लगे हैं पौंधे
सच प्रतिनिधि ॥ भोपाल
रंग-बिरंगे फूलों को देखना किसे अच्छा नहीं लगता। यदि एक ही स्थान पर गुलाब की 450 किस्म के गुलाब देखने को मिल जाए तो क्या कहने। इस तरह का दृश्य भेल के पंडित जवाहरलाल के नाम से नेहरू गुलाब उद्यान में देखा जा सकता है। गुलाबों की खूशबू से यहां का माहौल खुशनुमा हो गया है। चार साल पहले तक लगभग 17 साल से लगातार इस उद्यान को प्रथम पुरस्कार से नवाला जा चुका है। यहां पर 6 हजार से ज्यादा गुलाब के पौधे लगे है। वर्तमान में इसे राजधानी में नम्बर 2 पर रखा गया है। इस उद्यान को पर्यटकों के लिए भी खोला गया है। सुबह नौ से शाम छह बजे पर्यटक बरखेड़ा स्थित इस गुलाब उद्यान में गुलाबों को निहार सकते है। गुलाब उद्यान में कुर्सी दीवार आदि पेड़ों की क्यारियों को भी गुलाबी रंग से सजाया गया है।
शाम को दिखती है भीड़
गुलाब उद्यान के अंदर के आसपास रहने वाले लोग ज्यादातर शाम के समय ही गुलाबों को निहारने के लिए आते है। बच्चों का गुलाबों की प्रति आकर्षण बढ़ रहा है। बरखेड़ा के इस उद्यान में छोटे-बड़े अनेक गुलाबों की वैरायटियां उपलब्ध है। समय-समय पर पौधों की देखरेख और कटिंग के लिए यहां कर्मचारियों का स्टाफ रखा गया है। गुलाब की कलियों को कोई न तोड़े इसके लिए सख्त निर्देश अंकित किए गए। इसी के साथ 24 घंटे सुरक्षा गार्ड की तैनाती भी यहां की गई है। पार्क के अंदर समय पर ही प्रवेश दिया जाता है।
अनेक वैरायटी हंै उपलब्ध
भोपाल के गुलाब उद्यानों भेल उपनगरी का गुलाब उद्यान नम्बर दो की श्रेणी में माना जाता है। इस पार्क को हर वर्ष होने वाली गुलाब प्रतियोगिता में इस वर्ष नेहरू गुलाब उद्यान को दूसरा स्थान मिला है। जबकि पूर्व में यह पहला स्थान भी प्राप्त कर चुका है। करीब 50 साल पुराने गुलाब उद्यान को आज भी प्रबंधन द्वारा पूरी तरह से मेंटनेस किया गया है। यहां पर पैराडाइज, डबल डिलाईस, प्रिसेंस डी मोनको सहित विदेशी किस्त की यहां चार से ज्यादा वैरायटी के गुलाब उद्यान में लगे है। पार्क के अंदर पंडित जवाहरलाल नेहरू की प्रतिमा भी लगाई गई है।
भेल का नेहरू गुलाब उद्यान पांच दशक पुराना है। यहां 6 हजार से ज्यादा पौधों को संवारा गया है। पार्क में पर्यटकों को सुविधाएं मुहैया कराई जा रही है।
> भेल प्रवक्ता


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें