2.52 रुपए प्रति यूनिट की दर से एमपी को मिलेगी विंड एनर्जी

विशेष संवाददाता ॥ भोपाल
एमपी पॉवर मैनेजमेंट कंपनी और सोलर इनर्जी कॉपोंरेशन ऑफ इंडिया (सेकी) के बीच 450 मेगावाट पवन ऊर्जा खरीदी के लिए अनुबंध किया गया है। इसके तहत मप्र को सबसे सस्ती दर 2.52 रुपए प्रति दर से पवन बिजली मिलेगी।
एग्रीमेंट हस्ताक्षर के दौरान प्रमुख सचिव ऊर्जा आईसीपी केशरी ने कहा है कि राज्य का ऊर्जा विभाग तथा नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा विभाग आपसी सहयोग एवं समन्वय से कार्य करते हुए नवकरणीय ऊर्जा के उत्पादन की दिशा में राज्य को अग्रणी राज्य बनायेगा। सेकी की ओर से अतुल्य कुमार नायक एवं एमपी पॉवर मैनेजमेंट कंपनी की ओर से मुख्य महाप्रबंधक राजीव केसकर ने अनुबंध पर हस्ताक्षर किए। इस अवसर पर प्रमुख सचिव नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा मनु श्रीवास्तव सहित एमपी पॉवर मैनेजमेंट कंपनी तथा नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। इस करार से 2000 मेगावाट की निविदा में से एमपी पॉवर मैनेजमेंट कंपनी के अनुरोध पर सेकी द्वारा 450 मेगावाट बिजली आपूर्ति मध्यप्रदेश को प्रदाय की जाएगी।
उल्लेखनीय है कि इस अनुबंध से राज्य को 2.52 रुपए प्रति यूनिट की दर से बिजली उपलब्ध होगी। गैर सौर ऊर्जा स्त्रोतों से प्रतिस्पर्धात्मक निविदा प्रक्रिया के तहत विद्युत खरीदी दर निर्धारण हेतु आवश्यक दिशानिर्देश जारी करने के लिए ऊर्जा विभाग द्वारा भारत सरकार से समय-समय पर अनुरोध किया गया था।
इसी क्रम में प्रतिस्पर्धात्मक निविदा प्रक्रिया के अंतर्गत विद्युत क्रय दर निर्धारण हेतु भारत सरकार द्वारा फरवरी 2017 में सोलर इनर्जी कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (सेकी) के माध्यम से सेन्ट्रल ट्रांसमिशन यूटीलिटी (सीटीयू) कनेक्टेड 1000 मेगावाट के विन्ड पॉवर प्लांट लगाने के लिए आवश्यक दिशानिर्देश जारी किए गए थे। इसके बाद सेकी द्वारा प्रतिस्पर्धात्मक निविदा प्रक्रिया के अंतर्गत दर निर्धारण की प्रक्रिया तीन बार क्रमश: 1000 मेगावाट, 1000 मेगावाट व 2000 मेगावाट पवन ऊर्जा संयंत्रों के लिए पूरी की गई। उल्लेखनीय है कि मध्यप्रदेश में अब तक लगभग 2360 मेगावाट के पवन ऊर्जा संयंत्र क्रियाशील हैं और एमपी पॉवर मैनेजमेंट कंपनी द्वारा विद्युत नियामक आयोग द्वारा निर्धारित दर पर इनसे विद्युत क्रय की जा रही है।


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें