B’day Special : गावस्कर से पहले इन्हीं के नाम थे भारत में बल्लेबाजी के रिकॉर्ड

पॉली उमरीगर ने 35 विकेट भी अपने नाम किए. फोटो : यूट्यूब

नई दिल्ली : क्रिकेट में टीम इंडिया ने शुरुआती संघर्ष के बाद, जिन खिलाड़ियों के कंधों पर चढ़कर पहली बार जीत का स्वाद चखा, उनमें से एक प्रमुख नाम था पॉली उमरीगर. भारत के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक, जिन्होंने पहली बार दोहरा शतक लगाकर बताया कि भारत में किस क्लास के बल्लेबाज हैं. भारत के क्रिकेट इतिहास में अगर हमें कहें कि  महान बल्लेबाजों की गिनती पॉली उमरीगर से शुरू होती है तो गलत नहीं होगा. टेस्ट क्रिकेट में भारत की ओर से एक समय सबसे कामयाब बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने ज्यादातर रिकॉर्ड पॉली उमरीगर के बनाए हुए तोड़े.

28 मार्च 1926 को पैदा हुए पहलान रतनजी उमरीगर ने 1948 से 1962 तक टेस्ट क्रिकेट में भारत का प्रतिनिधित्व किया. पॉली उमरीगर क्रिकेट में दोहरा शतक जमाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी थे. साल 2006 में 7 नवंबर को उनका  निधन हो गया. अपने क्रिकेट करिअर में उन्होंने देश के लिए कई रिकॉर्ड कायम किए.

जिस तरह एक समय सुनील गावस्कर और सचिन तेंदुलकर के बल्ले से हर मैच में बल्लेबाजी का नया रिकॉर्ड बनता था, उसकी शुरुआत दरअसल पॉली उमरीगर से ही हुई थी. टेस्ट क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बने. 1955 में 233 रनों की शानदार पारी के साथ न्यूजीलैंड के खिलाफ पहला दोहरा शतक जोड़ा था.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें