महंगाई ने लगाई आग, पेट्रोल फिर 80 रुपए/लीटर के पार, जानिए आज का भाव

मुंबई में पेट्रोल की कीमतें एक बार फिर 80 रुपए का पार निकल गई हैं.
नई दिल्ली:  की कीमतों में भारी इजाफा देखने को मिल रहा है. पिछले एक हफ्ते में पेट्रोल की कीमतें जहां 70 पैसे तक बढ़ गई हैं. वहीं, डीजल भी करीब एक रुपए महंगा हो गया है. खास बात यह है कि जनवरी के बाद मार्च अंत में एक बार फिर देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 80 रुपए/लीटर के पार निकल गया है. वहीं, डीजल की बात करें तो मुंबई में डीजल करीब 68 रुपए/लीटर के पास है. सीनियर एनालिस्ट अरुण केजरीवाल के मुताबिक, आगे भी जारी रह सकती है. क्रूड में नरमी के बाद ही पेट्रोल-डीजल की कीमतों में थोड़ी नरमी देखने को मिलेगी.
70 पैसे महंगा हुआ पेट्रोल, 97 पैसे बढ़े डीजल के दाम
पेट्रोल की बात करें तो पिछले एक हफ्ते में मुंबई में पेट्रोल 70 पैसे महंगा हो चुका है. 21 मार्च को मुंबई में पेट्रोल के दाम 80.07 रुपए/लीटर थे. वहीं, 28 मार्च को ये कीमतें 80.77 पर पहुंच चुकी हैं. मतलब यह कि एक हफ्ते में पेट्रोल के दाम 70 पैसे बढ़ गए. वहीं, डी़जल की बात करें तो 21 मार्च को मुंबई में इसका दाम 66.88 रुपए/लीटर पर था. लेकिन, 28 मार्च को यह 67.91 रुपए/लीटर पहुंच गया. मतलब यह कि एक हफ्ते में डीजल के दाम में 1 रुपए 3 पैसे बढ़ चुके हैं.
क्यों बढ़ रहे हैं पेट्रोल-डीजल के दाम
पेट्रोल-डीजल की कीमतों में इजाफे का एक कारण अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतों का चढ़ना है. ब्रेंट क्रूड करीब 70 डॉलर प्रति बैरल के आसपास कारोबार कर रहा है. इससे पहले ब्रेंट क्रूड जनवरी को 70 डॉलर के पार निकला था. जानकारों के मुताबिक, अगर क्रूड में तेजी जारी रहती है तो आने वाले दिनों में पेट्रोल-डीजल के दामों में इजाफा देखने को मिल सकता है.
चार महानगरों में आज पेट्रोल का भाव
दिल्ली 72.90/लीटर
मुंबई 80.77/लीटर
कोलकाता 75.63/लीटर
चेन्नई 75.61/लीटर
चार महानगरों में आज डीजल का भाव
दिल्ली 63.77/लीटर
मुंबई 67.91/लीटर
कोलकाता 66.46/लीटर
चेन्नई 67.25/लीटर

सुप्रीम कोर्ट ने दी थी खास सलाह
देश में प्रदूषण के बढ़ते स्तर को कंट्रोल करने के लिए सुप्रीम कोर्ट ने सरकार से डीजल के दाम बढ़ाने पर विचार करने के लिए कहा है. दिल्ली-एनसीआर के अलावा देश के कई शहरों में हवा का स्‍तर खराब होता जा रहा है. प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए सुप्रीम कोर्ट ने सरकार को यह सलाह दी है. इसके अलावा शीर्ष अदालत ने 13 मेट्रो सिटी में अप्रैल 2019 तक BS-VI ईंधन को रोल आउट करने का प्रस्ताव भी दिया है. अदालत ने कहा कि इसके लिए केंद्र सरकार और ऑयल मार्केटिंग कंपनियां इस पर चर्चा कर सकती हैं.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें