Weather Forecast: पहाड़ों पर बर्फबारी से फिर दिल्ली में लुढ़केगा पारा! सर्द-गर्म मौसम पर IMD ने दिया ये अपडेट

Weather Update Aaj Ka Mausam: देश के पर्वतीय राज्यों में एक बार फिर बर्फबारी हो रही है. इस बीच आज के मौसम की बात करें तो भारत के उत्तर पश्चिमी हिस्से के मैदानी इलाकों में 8 फरवरी को न्यूनतम तापमान में 2 डिग्री तक की कमी दर्ज की जा सकती है. दरअसल मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, इस बीच एक पश्चिमी ताजा विक्षोभ के सक्रिय होने की वजह से पहाड़ी इलाकों में बारिश के साथ ताजा बर्फबारी का दौर शुरू हो सकता है.

पश्चिमी विक्षोभ का असर

इस ताजा पश्चिमी विक्षोभ का असर खासकर देश के पश्चिमी हिमालय इलाकों में दिखेगा. इसकी वजह से पहाड़ी राज्यों में आने वाली 9 और 10 फरवरी को तेज बारिश के साथ-साथ बर्फबारी हो सकती है. मौसम विभाग की मानें तो जम्मू-कश्मीर और आस-पास बारिश और बर्फबारी का दौर फिलहाल कुछ दिनों तक रुक-रुक कर जारी रह सकता है.

उत्तर भारत के मौसम का हाल

IMD के मुताबिक 09 फरवरी को कश्मीर घाटी के सुदूर इलाकों में भारी बारिश या बर्फबारी हो सकती है. इसी तरह उत्तरी पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में 09 और 10 फरवरी को हल्की बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया गया है. वहीं पूर्वी भारत में अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय के सुदूर इलाकों में गरज के साथ बारिश होने का अनुमान लगाया गया है. उत्तराखंड में 9 और 10 फरवरी को हल्की बारिश और बर्फबारी संभव है. 9 और 10 फरवरी को पंजाब के उत्तरी हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है.

दिल्ली के तापमान में क्या होगा बदलाव?

IMD के मुताबिक 8 फरवरी के बाद से दिल्ली और आसपास के राज्यों में न्यूनतम तापमान में 2 से 4 डिग्री की बढ़त देखी जा सकती है. पारे में यह बदलाव 10 फरवरी तक जारी रहेगा. इसके बाद 11 फरवरी को न्यूनतम तापमान में 2 से 3 डिग्री की कमी आ सकती है. यानी दिल्ली के मौसम में सर्द-गर्म का खेल जारी रहेगा. दिन में तेज धूप से गर्मी का अहसास होगा, वहीं तेज हवाओं की वजह से गुलाबी ठंड का अहसास होगा. इसके अलावा मौसम विभाग ने आज ज्यादातर साफ आसमान रहने की और दिन के समय 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाओं के चलने की संभावना जताई है. यानी मौसम में गर्म-सर्द का खेल अभी जारी रहेगा.

राजधानी दिल्ली में तेज हवाओं का प्रकोप

राजधानी दिल्ली में इन दिनों तापमान में हर कुछ दिनों के बीच एक से दो डिग्री का इजाफा होता देखा जा रहा है. बीते दिनों जहां तापमान 23 से 24 डिग्री के आसपास बना रहता था वहीं मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली का आज का अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस तो वहीं न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें