हल्की गिरावट के साथ खुले शेयर बाजार, निफ्टी 11,000 से ऊपर

नई दिल्ली: आज शेयर बाजार की शुरुआत हल्की गिरावट के साथ हुई है. सुबह बाजार खुलते ही सेंसेक्स और निफ्टी दोनों में ही हल्की गिरावट दर्ज की गई. बंबई स्टॉक एक्सचेंज यानी बीएसई के 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 56 अंक की गिरावट के साथ 37,814 पर कारोबार कर रहा है. ऐसा ही माहौल दूसरे बाजारों में भी है. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के 50 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक निफ्टी भी 13 अंक की हल्की गिरावट के साथ 11,638 पर कारोबार कर रहा है.

अमेरिका और चीन के बीच तनाव जारी
अमेरिका (America) और चीन (China) के बीच शीत युद्ध चल रहा है. वैसे तो दोनों देशों के बीच तनातनी हमेशा से ही रही है, लेकिन कोरोना (CoronaVirus) महामारी के बाद से तनाव काफी बढ़ गया है. चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) अमेरिका को हराना चाहते हैं और डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) चीन को अलग-थलग करने में लगे हैं और इस जंग में अमेरिका काफी हद तक सफल भी हो रहा है.

अमेरिका ने चीन के खिलाफ तीन बड़े कदम उठाये हैं. पहला, सैन्य घेराबंदी, दूसरा वाणिज्य दूतावास बंद करना और तीसरा चीनी हैकरों पर निशाना साधना. अमेरिका पूरे एशिया में अपनी सेनाओं की मौजूदगी बढ़ा रहा है. अमेरिकी रक्षा सचिव मार्क एस्पर (Mark Esper) ने इस योजना की रूपरेखा तैयार की है. अमेरिका नौसेना के जहाजों को एशिया भेज रहा है और ताइवान को हथियार उपलब्ध करा रहा है. दक्षिण चीन सागर और ताइवान के आसपास चीनी जहाजों की सक्रियता को ध्यान में रखते हुए अमेरिका मजबूत गठबंधन बना रहा है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें