हर माह 4500 रुपये निवेश कर बन सकते हैं करोड़पति, ये है Mutual Funds का SIP Formula

नई दिल्लीः प्रत्येक व्यक्ति करोड़पति बनने का सपना देखता है. ऐसे में कई लोगों को सालों लग जाते हैं, लेकिन सही तरह के निवेश या प्लानिंग के आभाव में उनको इस तरह से करोड़पति बनने में जो समय लगता है उसको कम भी किया जा सकता है. म्यूचुअल फंड आज के दौर में निवेश का एक बहुत ही बढ़िया तरीका है.

लंबे समय तक निवेश करने में फायदा
Tax and Investment Expert के मुताबिक Mutual Fund के Systematic Investment Plan में लंबे समय तक निवेश करने पर बहुत फायदा मिलता है. कम से 20 साल तक निवेश होने पर एसआईपी लोगों को कंपाउंडिंग लाभ देता है, जिससे एक अच्छी खासी रकम तैयार हो जाती है. आपको ब्याज के ऊपर ब्याज कमाने का मौका मिलता है.

सेबी से रजिस्टर्ड कर व निवेश सलाहकार मनिकरण सिंघल के मुताबिक एक व्यक्ति को एसआईपी में करीब 15-20 सालों के लिए निवेश करना चाहिए. वहीं ट्रांसेड कंसल्टेंट के कार्तिक झावेरी ने बताया कि इतने लंबे समय तक निवेश करने पर लोगों को 15 फीसदी का रिटर्न आसानी से मिल सकता है, जो कि बैंक में मिलने वाले ब्याज से भी ज्यादा होता है.

हर माह 4500 रुपये का निवेश देगा इतना रिटर्न
20 सालों के लिए हर माह 4500 रुपये का निवेश करने और 15 फीसदी रिटर्न मिलने की संभावना के आधार पर किसी भी व्यक्ति को Maturity पर 68,21,797.387 रुपये मिलेंगे.

इसको ऐसे बना सकते हैं 1 करोड़ रुपये
हालांकि एक छोटी सी ट्रिक का इस्तेमाल करते हुए यह राशि करोड़ रुपये हो सकती है. हर साल अगर कोई व्यक्ति 500 रुपये का टॉपअप करता रहे तो फिर Mature Amount 1,07,26,921.405 रुपये हो जाएगा.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें