‘फेक न्यूज’ पर भारत ने पाकिस्तान को घेरा, इस रिपोर्ट का दिया हवाला

नई दिल्ली: भारत (India) ने ‘फेक न्यूज’ (Fake News) फैलाने को लेकर पाकिस्तान (Pakistan) को आड़े हाथ लिया है. नई दिल्ली का कहना है कि पाकिस्तान सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग दुर्भावनापूर्ण, भ्रामक और फर्जी जानकारी फैलाने के लिए कर रहा है. संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन ने स्टैनफोर्ड इंटरनेट ऑब्जर्वेटरी (Stanford Internet Observatory report -SIO) की एक रिपोर्ट को ट्वीट करते हुए पाकिस्तान पर दुष्प्रचार का आरोप लगाया है. रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि पाकिस्तान के कुछ फेसबुक और इंस्टाग्राम खातों ने आलोचकों को खामोश करने के लिए मास रिपोर्टिंग का फायदा उठाया.

फेसबुक ने की थी कार्रवाई
SIO की रिपोर्ट के मुताबिक, 31 अगस्त, 2020 को फेसबुक ने दुष्प्रचार फैलाने के आरोप में 103 पेज, 78 ग्रुप, 453 फेसबुक खातों और 107 इंस्टाग्राम खातों पर कार्रवाई की थी. अपने टेकडाउन नोटिस में कंपनी ने बताया कि फर्जी खबरों का नेटवर्क पाकिस्तान में कुछ लोगों द्वारा संचालित किया जा रहा है.

कई भाषाओं में पोस्ट
SIO ने यह भी पाया कि इस नेटवर्क में कुछ पाकिस्तानी सेना की प्रशंसा करने वाले संदेश भी थे. साथ ही ‘इंडियन आर्मी फैन’ नाम से पेज और ग्रुप भी मौजूद थे, जिनका उद्देश्य स्पष्ट नहीं है. नेटवर्क में मुख्य रूप से पाकिस्तानियों और भारतीयों को टारगेट किया गया और पोस्ट उर्दू, हिंदी, अंग्रेजी एवं पंजाबी भाषा में थे.

ISI की तारीफ
रिपोर्ट में फेसबुक से हवाले से बताया कि 70,000 अकाउंट्स इनमें से कम से कम एक पेज को फॉलो करते हैं और इन ग्रुप्स से 1.1 मिलियन यूजर जुड़े हुए हैं. कई पेजों और ग्रुप्स द्वारा पाकिस्तान से संबंधित कंटेंट पोस्ट किये गए. जिसमें खासतौर पर इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस एजेंसी (ISI) और सत्तारूढ़ पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) की तारीफ शामिल थी.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें