आपके लिए आई राहत की खबर! Lockdown के दौरान बुक हुए टिकटों का पूरा पैसा होगा रिफंड

नई दिल्ली: लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान अगर आपने फ्लाइट टिकट बुक कराया था और रिफंड के लिए परेशान हैं तो चिंता छोड़ दीजिए. आपका पैसा फंसा नहीं है. आपको अपना पूरा रिफंड मिलेगा.

इन फ्लाइट टिकटों पर मिलेगा रिफंड
नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) ने सुप्रीम कोर्ट में दाखिल एक हलफनामा में कहा है कि कोरोना वायरस महामारी के चलते किए गए लॉकडाउन के बीच बुक हुए सभी फ्लाइटों के टिकटों का पूरा पैसा यात्रियों को रिफंड किया जाएगा. हमारे सहयोगी zeebiz.com के अनुसार 25 मार्च से 3 मई 2020 के बीच बुक किए गए सभी टिकटों पर पूरे रिफंड का नियम लागू होगा. इनमें घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की सभी टिकटें शामिल होंगी.

यात्रियों को मिलेगा पूरा रिफंड
जानकारों का कहना है कि एयरलाइंस यात्रियों द्वारा बुक कराए गए टिकटों के बदले पैसा रिफंड नहीं करना चाहते हैं. यही कारण है कि ज्यादा कंपनियों ने बड़ी चालाकी से यात्रियों से कहा है कि आपकी टिकट हमारे पास सुरक्षित है. अगले दो साल के भीतर आप इस टिकट का दोबारा इस्तेमाल कर सकते हैं.

दरअसल एयरलाइंस कंपनियां ग्राहकों को उनके टिकट के बदले क्रेडिट शेल दे रही थीं. जिसके तहत यात्री को एक तय समय में यात्रा करने की सुविधा दी जाती है. DGCA ने कहा है कि लॉकडाउन के दौरान बुक किए गए टिकटों का रिफंड नहीं करना और ग्राहकों की मर्जी के बिना ही क्रेडिट शेल (credit shell or flight travel credit) बना देना नियमों के खिलाफ है. सुप्रीम कोर्ट में दायर एक याचिका में कहा गया था कि कुछ पैसेंजर्स एक तय समय के अंदर क्रेडिट शेल इस्तेमाल नहीं करना चाहते है. ऐसे में फ्लाइट कैंसिल होने के बाद उन्हें पूरा रिफंड मिलना चाहिए.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें