MP Board सप्लीमेंट्री एग्जाम 14 से, कोरोना गाइडलाइन के साथ 2.5 लाख परीक्षार्थी होंगे शामिल

भोपाल: मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (MPBSE) ने 10वीं और 12वीं की सप्लीमेंट्री की तारीखों का ऐलान कर दिया है. बोर्ड की तरफ से जारी आदेश के मुताबिक 10वीं और 12वीं की सप्लीमेंट्री परीक्षाएं 14 सितंबर से आयोजित की जाएंगी. इन परीक्षाओं को लेकर बोर्ड ने टाइम टेबल भी जारी कर दिया है. एमपी बोर्ड 10वीं और 12वीं 2020 के जिन छात्रों ने सप्लीमेंट्री परीक्षा के लिए आवेदन किया है वे बोर्ड की ऑफिसियल वेबसाइट www.mpbse.nic.in से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का पूरा स्टेप्स दिया गया है.

बोर्ड की तरफ से जारी आदेश के मुताबिक 10वीं और 12वीं की सप्लीमेंट्री की परीक्षाएं 14 सितंबर से 22 सितंबर तक आयोजित की जाएंगी. ये परीक्षाएं जिला और ब्लॉक स्तर पर बनाए गए परीक्षा केंद्रों पर होंगी. जिसमें 2.5 लाख छात्र शामिल होंगे. कोरोना संकट को देखते हुए इस बार किसी भी छात्र का सेंटर जिले से बाहर भी नहीं दिया गया है.

छात्रों को इन बातों का रखना होगा ध्यान
कोरोना संक्रमण को देखते हुए सप्लीमेंट्री की परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों के लिए बोर्ड ने गाइडलाइन भी जारी की है. जिसके मुताबिक सभी छात्रों को परीक्षा केंद्र पर मास्क लगाकर जाना होगा. इसके अलावा परीक्षा केंद्रों पर सैनिटाइजेशन की भी व्यवस्था की जाएगी. साथ ही छात्रों के ग्रुप में खड़े होने पर भी पाबंदी रहेगी.

51 जिलों में आयोजित होगी परीक्षा
माध्यमिक शिक्षा मंडल की तरफ से सप्लीमेंट्री की परीक्षाएं 51 जिलों के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएंगी. प्रदेश में हाईस्कूल के छात्रों के लिए 419 और हायर सेकेंडरी के छात्रों के लिए 430 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. इस साल हाईस्कूल के 1 लाख 37 हजार 912 छात्र, हायर सेकेंडरी के 1 लाख 21 हजार 645 छात्र और हायर सेकेंडरी व्यावसायिक के 2714 छात्र सप्लीमेंट्री की परीक्षा में शामिल होंगे.

परीक्षा के लिए छात्र ऐसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड
1-सबसे पहले छात्र ऑफिसियल वेबसाइट www.mpbse.nic.in पर जाएं.
2-ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद एडमिट कार्ड लिंक पर क्लिक करें.
3-अपना पर्सनल डिटेल्स इंटर कर सबमिट करें.
4-एमपी बोर्ड 10वीं और 12वीं सप्लीमेंट्री एडमिट कार्ड आपके सामने होगा.
5-एमपी बोर्ड 10वीं और 12वीं सप्लीमेंट्री एडमिट कार्ड की एक प्रति डाउनलोड कर अपने पास रख लें.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें