कोरोना: अपनी करतूतों को लेकर फिर घिरा चीन, डोनाल्ड ट्रंप ने UN में सुनाई खरी-खरी

वॉशिंगटन: कोरोना (CoronaVirus) महामारी को लेकर दुनिया चीन (China) का सच जानती है, इसलिए संयुक्त राष्ट्र (UN) के मंच पर भी चीन अपनी करतूतों के लिए एक बार फिर दुनिया के सवालों का सामना करता दिखा. संयुक्त राष्ट्र की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर आम बहस के दौरान अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने चीन पर जमकर निशाना साधा. वर्चुअल रूप से इस बहस में हिस्सा लेते हुए ट्रंप ने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण के लिए संयुक्त राष्ट्र (UN) चीन को जिम्मेदार ठहराए.

WHO की भूमिका पर भी सवाल
अमेरिकी राष्ट्रपति ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की भूमिका पर भी सवाल खड़े किये. उन्होंने कहा कि WHO पर चीन का पूरा नियंत्रण है, इसीलिए डब्ल्यूएचओ ने वायरस को लेकर गलत बयान दिए. ट्रंप ने कहा, ‘वायरस के शुरुआती दिनों में, चीन और विश्व स्वास्थ्य संगठन ने झूठा दावा किया कि मानव-से-मानव संचरण का कोई सबूत नहीं है. WHO वास्तव में चीन द्वारा नियंत्रण में है’.

शीत युद्ध खत्म करने का आग्रह
इससे पहले, संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस (UN Secretary-General Antonio Guterres) ने छह दिवसीय आम बहस की शुरुआत करते हुए अमेरिका और चीन के बीच चल रहे शीत युद्ध को रोकने के लिए दुनिया से आग्रह किया. उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच संघर्ष रुकना चाहिए, ताकि COVID-19 महामारी पर ज्यादा ध्यान केंद्रित किया जा सके. कोरोना के खतरे के मद्देनजर इस साल संयुक्त राष्ट्र महासभा की आम बहस वर्चुअल रूप से हो रही है. इसके बावजूद UN की इमारत के सामने न्यूयॉर्क पुलिस भारी संख्या में उपस्थित रही.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें