वाट्सऐप पर भेजे जाने वाले संदेश कूट रूप में होते हैं, उसे कोई तीसरा व्यक्ति नहीं पढ़ सकता: कंपनी

नई दिल्ली: वाट्सऐप ने शुक्रवार को कहा कि उसके मंच के जरिये भेजे जाने वाले संदेश कूट भाषा में (इनक्रिप्टेड) होते हैं और केवल संदेश भेजने और प्राप्त करने वाला ही उसे पढ़ सकता है. बॉलीवुड कलाकारों के नशीले पदार्थों को लेकर वाट्सऐप पर संदेश के आदान-प्रदान के कथित रूप से लीक होने और उसको लेकर व्हाट्सऐप उपयोगकर्ताओं के बीच बातचीत की निजता को लेकर जतायी जा रही चिंता के बीच यह बयान जारी किया गया है.

वाट्सऐप के प्रवक्ता ने कहा, ‘कंपनी आपके संदेश को सुरक्षित रखती है और यह कूट रूप में होता है ताकि आप और जिसको आपने भेजा है, वे ही उसे पढ़ सके. वाट्सऐप समेत कोई भी उसे नहीं पढ़ सकता है.’ प्रवक्ता ने कहा कि लोग वाट्सऐप से केवल फोन नंबर का उपयोग कर जुड़ते हैं और फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी के पास संदेश की बातों तक पहुंच नहीं होती.

उसने कहा, ‘वाट्सऐप, ऑपरेटिंग सिस्टम विनिर्माताओं के डिवाइस स्टोरेज को लेकर दिशानिर्देशा का अनुकरण करती है. हम लोगों को ऑपरेटिंग सिस्टम की तरफ से उपलब्ध पासवर्ड या बॉयोमेट्रिक आईडी समेत सभी सुरक्षा विशेषताओं का लाभ उठाने के लिये प्रोत्साहित करते हैं. ये सुरक्षा विशेषताएं किसी तीसरे पक्ष को उपकरण में उपलब्ध सामग्री तक पहुंचने से रोकती है.’


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें