पॉलिटेक्निक में जल्द शुरू होंगे एडमिशन, PPT कैंसिल, MBA और MCA के लिए नहीं करना होगा UG की डिग्री का इंतजार

भोपाल: मध्य प्रदेश में पॉलिटेक्निक में एडमिशन की प्रक्रिया जल्द शुरू हो सकती है. कोरोना के चलते राज्य शासन ने इस बार सत्र 2020-21 में एडमिशन के लिए प्री पॉलिटेक्निक टेस्ट (पीपीटी) आयोजित नहीं कराने का निर्णय लिया है. अब पॉलिटेक्निक में संचालित डिप्लोमा इंजीनियरिंग कोर्स में कक्षा 10वीं की मेरिट के आधार पर एडमिशन होंगे. एडमिशन प्रक्रिया 5 अक्टूबर से शुरू की जा सकती है.

पीपीटी एग्जाम के लिए जमा की गई फीस लौटाएगा प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड
दरअसल पीपीटी के लिए प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (पीईबी) ने उम्मीदवारों से आवेदन बुलाए थे. जिसमें शामिल होने के लिए 22730 उम्मीदवारों ने आवेदन किया था. कोरोना संक्रमण के चलते तकनीकी शिक्षा विभाग इस एग्जाम को लेकर अब तक कोई निर्णय नहीं कर पाया है. ऐसे में PEB अब उम्मीदवारों की फीस वापस लौटाने की तैयारी कर रहा है.

उल्लेखनीय है कि इस बार पीपीटी में शामिल होने के लिए छात्र-छात्राओं के रुझान में कमी आई है. साल 2019 में PPT में 31024 उम्मीदवारों ने आवेदन किया था. वहीं इस बार आवेदकों की संख्या 22730 है.

अब MBA, MCA में UG फर्स्ट और सेकंड ईयर के रिजल्ट के आधार पर होंगे एडमिशन
तकनीकी शिक्षा विभाग द्वारा MBA और MCA में भी जल्द ही एडमिशन की प्रक्रिया शुरु हो जाएगी. बता दें कि विभाग अब तक अंडर ग्रेजुएशन (UG) कोर्स के फाइनल ईयर के रिजल्ट का इंतजार कर रहा था, लेकिन अब यूजी फर्स्ट व सेकंड ईयर के औसत अंक की मेरिट के आधार पर एडमिशन देने की तैयारी कर रहा है. इस संबंध में विभाग ने राज्य शासन को प्रस्ताव भेज दिया है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें