7 माह बाद अनलॉक होंगे सिनेमा हॉल, इन नियमों का करना होगा पालन

नई दिल्ली: अनलॉक 5.0 (Unlock 5.0) के तहत आज से देशभर में सिनेमाघरों को खोला जा रहा है. हालांकि महाराष्ट्र में सिनेमाघरों को खोलने पर रोक अभी भी जारी है. अनलॉक 5.0 में सिनेमाघरों के लिए केंद्र सरकार ने नई गाइडलाइन (Unlock 5.0 Guideline for Multiplex) जारी की है. इस गाइडलाइन का सभी सिनेमाघरों को सख्ती से पालन करना होगा. इसके साथ ही इस बात को लेकर अभी स्थिति स्पष्ट नहीं है कि नई फिल्में रिलीज होंगी या फिलहाल पुरानी फिल्मों को ही सिनेमाघरों में लगाया जाएगा. सूत्रों के मुताबिक अभी पुरानी फिल्में ही लगेंगीं.

ये है गाइडलाइन

अनलॉक 5.0 के तहत सिनेमाघरों के लिए केंद्र सरकार की तरफ से जो गाइडलाइन जारी की गई है उसके तहत-

1. सिनेमाघर मात्र 50 प्रतिशत क्षमता के साथ ही खुल सकेंगे.
2. सिनेमा देख रहे दर्शकों के बीच भी एक सीट की दूरी होगी.
3. हॉल के अंदर मास्क पहनना अनिवार्य होगा.
4. इसके साथ ही लोगों को अपने साथ सैनिटाइजर भी रखना जरूरी होगा.

नई फिल्में नहीं होंगी रिलीज
सूत्रों के हवाले से खबर ये भी मिली है कि नई फिल्मों की रिलीज को लेकर फिलहाल सरकार ने मंजूरी नहीं दी है. जिसके बाद ये कहना मुश्किल होगा नई फिल्में कब तक सिनेमाघरों में आएंगी. कोरोना काल में लॉकडाउन होने से फिल्म जगत को भी काफी नुकसान हुआ है, ऐसे में सिनेमाघरों के खुलने से कुछ राहत जरूर मिलने की उम्मीद है.

बता दें कि कोरोना वायरस (Coronavirus) के प्रसार को रोकने के लिए उठाए गए एहतियाती कदम के तहत बीते सात महीनों से सिनेमा हॉल बंद चल रहे थे. अनलॉक 5.0 की नई गाइडलाइन में इन्हें खोलने की अनुमति दी गई है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें