सागर, दमोह और कटनी में सबसे ज्यादा लूटपाट और चोरी की शिकायतें

विवेक पाण्डेय ॥ भोपाल
मध्य प्रदेश के सागर दमोह और कटनी स्टेशनों और वहां से गुजरने वाली ट्रेनों में यात्री कितने सुरक्षित रहते हैं । इसका खुलासा रेलवे की रिपोर्ट में हुआ है । ट्रेनों और स्टेशनों पर यात्रियों के समान की चोरी और लूटपाट की शिकायतें सबसे ज्यादा दर्ज की है। सबसे ज्यादा शिकायतें 2017-2018 में दर्ज की गई है।
इस रिपोर्ट में बताया गया है कि वर्ष 2016-2017 में सागर, कटनी और दमोह स्टेशन पर पिछले तीन सालों में 7876 शिकायतें प्राप्त हुई है। इस साल 1922 शिकायतें प्राप्त हुई है। रेलवे ने कहा कि रेलों पर पुलिस की व्यवस्था करना राज्य सरकार की जिम्मेदारी है। स्टेशनों और ट्रेनों में अपराधों की रोकथाम करना , एफआईआर करना , जांच करना रेलवे की जिम्मेदारी नहीं है। लेकिन कई बड़ी घटनाओं में राज्य सरकार की जीआरपी पुलिस के साथ रेलवे पुलिस काम करती है। यात्रियों और स्टेशनों की बेहतर सुरक्षा करने के लिए समन्वय बनाकर जांच करती है। दरअसल 14 मार्च को लोकसभा में सांसद प्रहलाद पटेल ने प्रश्नकाल के दौरान सवाल उठाया था । उन्होंने सवाल किया था कि मध्य प्रदेश के सागर , दमोह और कटनी स्टेशनों में यात्रियों के द्वारा की कितनी शिकायतें दर्ज की गई है। और कितने मामलों में रिकवरी हुई है। रेलवे ने जबाव देते हुए 2016-2017 और 2017-2018 के आंकड़ों की रिपोर्ट जारी किए है।
सोशल मीडिया पर एक्टिव रहे अधिकारी
चोरी, झपटमारी, जहर-खुरानी जैसी वारदातें ना हों, इसके लिए यात्रियों को जागरूक किया जाएगा। इसके साथ मंडल, स्टेशन के अधिकारियों और पुलिस की अधिकारियों को सोशल मीडिया में एक्टिव रहने के आदेश दिए गए हैं। यात्रियों को सफर में असुविधा की शिकायत मिलने पर समाधान किया जा सके और अपराधियों की गिरफ्तारी की जा सके।
जीआरपी पुलिस की ट्रेनों में गश्त बढ़ाई जाएगी
ेलवे स्टेशनों पर रेलवे पुलिस के साथ जीआरपी पुलिस स्टेशन परिसर में सुरक्षा करेगी। इसके साथ ही प्रदेश भर में चलने वाली ट्रेनों ने यात्रियों की सुरक्षा और संदिग्धों पर कार्रवाई करने के लिए टीमों को गठित किया जाएगा। ट्रेनों मे यात्रियों की सुरक्षा के लिए ट्रेनों में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। ट्रेनों में अपराधिक गतिविधियों पर रोक लगाने के लिए यात्रियों को हेल्पलाइन नंबर 182 की जानकारी दी जाएगी। स्टेशन की निगरानी तंत्र में सुधार करने के साथ क्लोज सर्किट कैमरा नेकवर्क , एक्सेस कंट्रोल सुरक्षा प्रणाली में बदलाव करने की स्वीकृत दी गई है।


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें