तो क्या ट्रेनों में अब नहीं मिलेगा खाना, देखिए क्या है रेलवे का नया प्लान

नई दिल्ली: अगर आप हाल फिलहाल में ट्रेन (Train) से सफर करने वाले हैं तो खाना घर से ही पैक करके ले जाएं, क्योंकि कोरोना (coronavirus) महामारी की वजह से रेलवे ने फिलहाल ट्रेनों में खाना सर्व (Food Serve) करने पर रोक लगा रखी है. इतना ही नहीं, ट्रेनों में कंबल, बेडशीट और तकिया भी नहीं दिया जा रहा है. रेलवे इस सिस्टम को हमेशा के लिए लागू करने पर विचार कर रहा है. यानी अब यही नया न्यू नॉर्मल बन जाएगा.

रेलवे कर रहा है ये तैयारी
कुछ दिन पहले से ही ये रेलवे की एक योजना चर्चा में है कि ट्रेनों में थर्ड AC कोच की संख्या बढ़ाई जाएगी. सूत्रों के हवाले से मिली खबर के मुताबिक रेल मंत्रालय, करीब 300 ट्रेनों में पैंट्री कार को हटाकर उनकी जगह पर थर्ड AC कोच लगाने की तैयारी कर रहा है.
इससे भले ही यात्रियों को खाना सर्व नहीं होगा, लेकिन उन्हें कन्फर्म सीट मिलने की संभावना बढ़ जाएगी. साथ ही रेलवे की यात्री किराए से कमाई भी बढ़ेगी.

ट्रेनों में अब ऐसे मिलेगा खाना
अब सवाल ये उठता है कि अगर ट्रेनों में पैंट्री कार हट जाएंगी तो क्या यात्रियों को खाना मिलेगा ही नहीं? ऐसे में तो लंबी दूरी की यात्रा करने वाले मुसाफिरों की मुश्किलें बढ़ जाएंगी. इसी को ध्यान में रखते हुए रेलवे अपने यात्रियों को खाना उपलब्ध कराने के लिए अलग से एक सिस्टम तैयार कर रहा है.

इस नए सिस्टम के तहत मुसाफिरों को सफर के दौरान खाना उपलब्ध कराने के लिए रेलवे लगभग सभी बड़े स्टेशनों के पास IRCTC संचालित बेस किचन तैयार कर रहा है, इसके जरिये जिन ट्रेनों से पैंट्री कार हटाई जाएगी उनमें खाना उपलब्ध कराया जाएगा. यही नहीं ट्रेन में यात्रियों को ई-कैटरिंग या ऑनलाइन फ़ूड आर्डर करने का विकल्प दिया जाएगा.

इस कदम के जरिये रेलवे एक साथ दो लक्ष्य हासिल करना चाहती है. एक तरफ जहां थर्ड एसी कोच के जरिये रेलवे अपनी आमदनी बढ़ाना चाहता है वहीं ई-कैटरिंग को विस्तार देना चाहता है. सूत्रों के मुताबिक रेल्वे किसी भी कॉन्ट्रोवर्सी से बचने के लिए दबे पांव इस कदम को पूरा करना चाहती है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें