SCO समिट में भारत के शुक्रगुजार हुए अफगान राष्ट्रपति, जानिए क्यों

नई दिल्ली : कोरोना संकट (Covid Crisis) के बीच शंघाई सहयोग संगठन के आयोजन में अफगानिस्तान के राष्ट्रपति ने भारत का आभार जताया है. एससीओ की वर्चुअल समिट में कोरोना काल में भारत की मदद के लिए अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी (Afghan President Ashraf Ghani ) ने पूरी दुनिया के सामने भारत को शुक्रिया कहा है.

भारत का मुरीद अफगानिस्तान
एससीओ की बैठक के दौरान गनी ने बताया कि कोरोना काल के दौरान बाजार की अनिश्चितता के बीच भारत ने एक लाख टन गेंहू भेजा. वहीं हमारी मदद के लिए एयर कॉरिडोर भी खुला रखा. दरअसल महामारी के दौरान अफगानिस्तान को खाद्य सुरक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से 75,000 मीट्रिक टन गेहूं की आपूर्ति की गई थी. अप्रैल से सितंबर के बीच 10 किस्तों में गेंहू की ये खेप भारत के सहयोग से ईरान में बने चाबहार पोर्ट के जरिए भेजी गई थी.

भारतीय दूतावास ने दी जानकारी
अफगानिस्तान में भारतीय मिशन ने एक बयान में कहा कि खाद्यान्न सहायता ‘भारत के मानवीय और आर्थिक सहायता कार्यक्रम’ का हिस्सा है. बड़े पैमाने पर हुई ये आपूर्ति चाबहार पोर्ट की प्रासंगिकता और क्षेत्र की आर्थिक व्यवहार्यता को दिखाती है.

इससे पहले अफगानिस्तान के विदेश मंत्री मोहम्मद हनीफ अतमर इस मानवीय मदद के लिए भारत का आभार जता चुके हैं. अफगानिस्तान के विदेश मंत्रालय के साथ जारी किए गए बयान में कहा गया था कि महामारी के दौरान भारत ने मानवता की भलाई और हमारे नागरिकों की बुनियादी जरूरतों के लिए जो मदद की उसके लिए हम तहे दिल से आभारी हैं.

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) भी एससीओ की समिट में शामिल हुए थे. आपको बता दें कि अफगानिस्तान एससीओ का पर्यवेक्षक सदस्य है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें