डोनाल्ड ट्रंप नहीं मान रहे हार, पोम्पियो ने दिया बड़ा बयान

वॉशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) हार मानने को तैयार नहीं हैं. वह अभी भी इस बात पर कायम हैं कि राष्ट्रपति चुनाव (US Election) में धांधली हुई है. ट्रंप लगातार सोशल मीडिया पर चुनावी प्रक्रिया और जो बाइडेन (Joe Biden) की जीत पर सवाल उठा रहे हैं. हालांकि, यह बात अलग है कि उनके अधिकांश ट्वीट पर ‘भ्रामक’ या गलत ‘जानकारी’ का लेबल लग जाता है.

जनता स्वीकार नहीं करेगी
डोनाल्ड ट्रंप ने अपने हालिया ट्वीट में एक बार फिर से चुनावों को धोखेबाजी करार दिया है. उन्होंने लिखा है, ‘लोग इस हेर-फेर वाले चुनाव को कभी स्वीकार नहीं करेंगे’. चुनावी नतीजों के सामने आते ही ट्रंप ने स्पष्ट किया था कि वो इन्हें स्वीकार नहीं करेंगे और अदालत में चुनौती देंगे. ट्रंप कैंपेन ने तो कानूनी जंग के लिए फंड जुटाने का अभियान भी शुरू कर दिया है.

प्रत्येक वोट की करेंगे गिनती
वहीं, विदेश मंत्री माइक पोम्पियो (Mike Pompeo) ने सत्ता हस्तांतरण को लेकर एक बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा है कि देश में डोनाल्ड ट्रंप के नेतृत्व वाले प्रशासन के दूसरे कार्यकाल के लिए शांतिपूर्ण तरीके से सत्ता का हस्तांतरण किया जाएगा. पोम्पियो ने कहा, ‘ट्रंप प्रशासन के दूसरे कार्यकाल के लिए शांतिपूर्ण तरीके से सत्ता का हस्तांतरण किया जाएगा. हम तैयार हैं. दुनिया देख रही है कि यहां क्या हो रहा है. हम प्रत्येक वोट की गिनती करने वाले हैं’.

स्पष्ट किये इरादे
दरअसल, विदेश मंत्रालय के मुख्यालय ‘फॉगी बॉटम’ में पत्रकारों ने उनसे सवाल किया था कि क्या उनका विभाग (निर्वाचित राष्ट्रपति जो) बाइडन को सत्ता का शांतिपूर्ण हस्तांतरण करने की तैयारी कर रहा है और अगर नहीं तो, इसमें देरी क्यों हो रही है या फिर शांतिपूर्ण तरीके से सत्ता का हस्तांतरण नहीं किया जाएगा? इस पर जवाब देते हुए उन्होंने एक तरह से स्पष्ट कर दिया है कि सत्ता की यह लड़ाई लंबी खिंचने वाली है.

दुनियाभर से आ रहे फोन
बता दें कि अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडन को चुनाव में विजेता घोषित किया जा चुका है, लेकिन डोनाल्ड ट्रंप यह स्वीकार करने को तैयार नहीं हैं. पोम्पियो ने एक सवाल के जवाब में मतदान के दौरान धोखाधड़ी का आरोप भी लगाया. उन्होंने कहा कि चुनाव में बड़े पैमाने पर धांधली हुई है और इस संबंध में उन्हें दुनियाभर से फोन आ रहे हैं.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें