MP में तेजी से बदल रहा मौसम, पश्चिमी विक्षोभ बनने से नवंबर में नहीं दिखेगा ठंड का असर

भोपालः मध्य प्रदेश में मौसम में तेजी से बदलाव हो रहा है. उत्तर भारत में इस वक्त एक पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है. जो कुछ ही दिनों में मध्य प्रदेश की तरफ आने वाला हैं. ऐसे में  दिन और रात के मौसम में अब ज्यादा तब्दीली नहीं हो रही है. मौसम विभाग की तरफ से बताया गया है कि फिलहाल इस साल नवंबर में अच्छी ठंड पड़ने के आसार कम हैं. 

छाए रहेंगे बादल 
मौसम विभाग की तरफ से बताया गया है कि पश्चिमी विक्षोभ के चलते हवा में चक्रवात का एक बड़ा घेरा बना हुआ है. जिससे आसमान में बादल छाए रहेंगे. ऐसे में तापमान में गिरावट कम हो सकती है. जबकि हवाओं का रुख भी तेजी से बदलने के चलते भी मौसम में तेजी से बदलाव हो रहा है.  

बर्फबारी का असर दिखेगा
मौसम विभाग की तरफ से बताया गया है कि उत्तर भारत के पहाड़ों पर अगर बर्फबारी होती है. तो इसका असर प्रदेश में भी देखने को मिलेगा. आज भी प्रदेश के कई हिस्सों में बादल छाए रहने के आसार जताए गए हैं. हालांकि उत्तर भारत में बने एक पश्चिमी विक्षोभ के चलते रात के तापमान में कुछ बढ़ोत्तरी हो सकती है. पश्चिमी विक्षोभ निकलने के बाद ठंड तेज होने की बात कही गयी है. 

नवंबर में पड़ेगी कम ठंड 
पश्चिमी विक्षोभ के चलते इस बार नवंबर में कड़ाके की ठंड नहीं पड़ने की बात कही गयी है. जिससे लोगों को थोड़ी राहत रहेगी. दिन और रात के तापमान में ज्यादा गिरावट दर्ज नहीं होने से नवंबर के अंत कम ठंड रहने के आसार हैं.

इधर मंडला में बारिश 
वही दूसरी तरफ महाकौशल अंचल के मंडला जिले में आज सुबह से ही बारिश हो रही है. बारिश होने से मंडला का तापमान 18 डिग्री सेल्यियस तक पहुंच गया. वही बारिश से किसानों की परेशानियां भी बढ़ गयी हैं. जबकि ठंड का असर भी बढ़ गया है. मौसम विभाग के अनुसार आगे भी मौसम इसी तरह का रहने वाला है. 

आज भी हो सकती है बारिश 
आज भी प्रदेश के कुछ जिलों में बारिश की आशंका जताई गयी है. मंडला के अलावा डिंडोरी, जबलपुर और आस-पास के कुछ जिलों में बारिश हो सकती है. वही वेमौसम बारिश से किसानों को कही राहत तो कही परेशानी हो रही है. जिन किसानों की फसल कट चुकी थी. उनकी परेशानियां बढ़ गयी. लेकिन सिंचाई कर किसानों को बारिश होने से फायदा मिलेगा.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें