भारत या पाकिस्तान नहीं, ये एकमात्र एशियन टीम साउथ अफ्रीका में जीती है टेस्ट सीरीज

भारतीय टीम साउथ अफ्रीका के खिलाफ 26 दिसंबर से शुरू होने वाली 2 मैचों की टेस्ट सीरीज में जीत दर्ज करने के इरादे से उतरेगी. भारत के साउथ अफ्रीका में टेस्ट मैचों के आंकड़े बेहद खराब हैं. भारत ने दक्षिण अफ्रीका में कभी भी टेस्ट सीरीज नहीं जीती है. इसलिए रोहित शर्मा की अगुवाई में दुनिया की नंबर 1 टेस्ट टीम इंडिया इस बार इस रिकॉर्ड को बदलकर इतिहास रचने की तैयारी में होगी. आपको यह जानकार हैरानी हो सकती है कि एशिया की एकमात्र टीम ऐसी है जो साउथ अफ्रीका को उसी के घर में टेस्ट सीरीज खेलते हुए मात देने में कामयाब रही है. फिलहाल ICC टेस्ट रैंकिंग में यह टीम सातवें नंबर पर है.

इस टीम ने साउथ अफ्रीका को दी है मात

श्रीलंका एकमात्र ऐसी एशियन टीम है जो टेस्ट सीरीज खेलते हुए साउथ अफ्रीका को उसी के घर में हारने में कामयाब हुई है. फरवरी 2019 में खेली गई दो मैचों की टेस्ट सीरीज के दौरान श्रीलंका ने साउथ अफ्रीका को हराया था. उस दौरे पर दिमुथ करुणारत्ने श्रीलंका के कप्तान थे. उनकी अगुवाई में श्रीलंका ने किंग्समीड, डरबन में खेले गए पहले टेस्ट में मेजबान टीम को एक विकेट से हराया और फिर गकेबरहा के सेंट जॉर्ज पार्क में दूसरा मैच आठ विकेट से जीता था. कुसल परेरा (224 रन) उस सीरीज में श्रीलंका के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे. वहीं, फर्नांडो ने सबसे अधिक 12 विकेट लिए थे. उनके अलावा कसुन राजिथा ने भी 9 बल्लेबाजों को आउट किया था.

साउथ अफ्रीका में भारत की 9वीं टेस्ट सीरीज 

बात करें भारतीय टीम की तो साउथ अफ्रीका में भारत 9वीं बार टेस्ट सीरीज खेलने पंहुचा है. दुनिया की नंबर 1 टेस्ट टीम ने पहले 8 बार साउथ अफ्रीका का दौरा किया है, जिसमें 7 बार भारत को हार का सामना करना पड़ा है. वहीं, एक बार सीरीज ड्रॉ रही है. 2010-11 के साउथ अफ्रीका दौरे पर भारत ने 1-1 से ड्रा खेला था. हालांकि, एक अच्छी बात यह यह है कि 2021 दौरे पर भारत ने सेंचुरियन टेस्ट में मेजबान टीम को 113 रन से धूल चटाई थी.

बॉक्सिंग डे टेस्ट में IND-SA हेड टू हेड

1992 – साउथ अफ्रीका vs भारत(पोर्ट एलिजाबेथ) – SA 9 विकेट से जीता
1996 – साउथ अफ्रीका vs भारत(डरबन) – SA 328 रन से जीता 
2006 – साउथ अफ्रीका vs भारत(डरबन) – SA 174 रन से जीता
2010 – साउथअफ्रीका vs भारत(डरबन) – IND 87 रन से जीता   
2013 – साउथअफ्रीका vs भारत(डरबन) – SA 10 विकेट से जीता 
2021 – साउथ अफ्रीका vs भारत(सेंचुरियन) – IND 113 रनों से जीता 

भारत का टेस्ट स्क्वॉड

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, अभिमन्यु ईश्वरन, केएल राहुल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान), प्रसिद्ध कृष्णा और केएस भरत (विकेटकीपर).


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें