ऑनलाइन भरें बिजली बिल, हर बार पाएं डिस्काउंट, न लेट फीस का डर न लाइन में लगने का चक्कर

इंदौर: अगर आप घर बैठे बिजली बिल भरते हैं तो अब आपको डिस्काउंट भी मिलेगा. ऑनलाइन बिल भरने पर बिजली दफ्तर जाने की समस्या खत्म होगी और आपका समय भी बचेगा. बिजली कंपनी मालवा-निमाड़ अंचल के करीब 12लाख उपभोक्ताओं को घर बैठे बिल भरने पर प्रोत्साहन राशि दे रही है.

मध्य प्रदेश पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी (MPPKVVCL) के प्रबंध निदेशक अमित तोमर ने प्रोत्साहन राशि के बारे में इसकी जानकारी दी है. उन्होंने बताया कि डिजिटल इंडिया व कैशलैस भुगतान को कंपनी क्षेत्र के सभी 438 केंद्रों पर लगातार प्रोत्साहित कर रही है.

कितनी राशि की छूट
कम बिजली खर्च करने वाले उपभोक्ताओं को कैशलैस तरीके से बिल जमा कराने पर पांच से बीस रुपये का डिस्काउंट दिया जा रहा है. इसी तरह अधिक ज्यादा बिजली खर्चा करने वाले उपभोक्ताओं को अधिकतम एक हजार रुपये की छूट दी जा रही है. यह प्रोत्साहन राशि अगले बिल की कुल राशि में कम हो जाती है. इंदौर व उज्जैन रीजन यानी मालवा और निमाड़ में वर्तमान में घर बैठे बिल भरने वाले उपभोक्ताओं की संख्या करीब 12 लाख हो चुकी है.

इस मामले में भी छूट
प्रबंध निदेशक अमित तोमर ने बताया कि हर माह इन उपभोक्ताओं को करीब 1.7 करोड़, जबकि सालाना 20.10 करोड़ की छूट प्रदान की जा रही है. इसके अलावा समय पर घर बैठे बिल भरने से बिल भरने की लास्ट डेट निकलने पर भी कोई एक्सट्रा पैसा नहीं देना होगा.

कंपनी को होगा ये फायदा
कंपनी का प्रयास है कि दिसंबर तक 15 लाख और मार्च तक 20 लाख बिजली उपभोक्ता स्वयं के मोबाइल, लैपटाप से ऑनलाइन बिल भरें. यह कंपनी व उपभोक्ता दोनों के लिए फायदेमंद और सुविधाजनक रहेगा. इससे उपभोक्ताओं को छूट मिलेगी, जबकि कंपनी को नकद राशि संभालने के लिए संसाधन नहीं लगाने होंगे, जोखिम नहीं उठानी पड़ेगी. ऑनलाइन भुगतान चौबीसों घंटे संभव होगा, यह प्रक्रिया भुगतान केंद्र पर संभव नहीं है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें