ब्रिटेन के बाद अब South Africa में मिला कोरोना का नया स्ट्रेन, तेजी से बढ़ रही मरीजों की संख्या

जोहान्सबर्ग: कोरोना वायरस (CoronaVirus) से जंग जल्द खत्म होने वाली नहीं है. ब्रिटेन (UK) के बाद अब दक्षिण अफ्रीका (South Africa) में भी कोरोना का एक नया स्ट्रेन मिलने का दावा किया गया है. इस दावे ने पूरी दुनिया को चिंता में डाल दिया है. अब तक यही माना जा रहा था कि वैक्सीन (Corona Vaccine) के उपलब्ध होने के बाद एक साल से चली आ रही जंग खत्म हो जाएगी, लेकिन अब यह साफ हो गया है कि नए साल का स्वागत भी कोरोना के प्रकोप की खबरों के बीच ही होगा.

UK में मिले नए स्ट्रेन से अलग
दक्षिण अफ्रीका (South Africa) में मरीजों की संख्या के साथ ही मौत के मामलों में तेजी से उछाल आया है. हैरानी की बात यह है कि दक्षिण अफ्रीका में कोरोना का जो नया वैरिएंट सामने आया है, वो ब्रिटेन में मिले नए स्ट्रेन से पूरी तरह अलग है. वैज्ञानिक इस बात का अध्ययन कर रहे हैं कि क्या Corona Vaccine इस नए प्रकार से भी सुरक्षा प्रदान कर सकेगी? मालूम हो कि ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेनेका द्वारा विकसित टीके सहित कुछ अन्य वैक्सीन का दक्षिण अफ्रीका में क्लीनिकल ट्रायल चल रहा है.

और बढ़ सकती है रफ्तार
दक्षिण अफ्रीका के स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार 501.V2 के रूप में पहचाने गए स्ट्रेन के मामले देश में सामने आ रहे संक्रमण के नए मामलों में प्रमुख हैं. सरकार की मंत्रिस्तरीय सलाहकार समिति के अध्यक्ष प्रोफेसर सलीम अब्दुल करीम ने चिंता जाहिर करते हुए कहा कि अभी कुछ कहना जल्दबाजी होगी, लेकिन प्रारंभिक आंकड़ों से पता चलता है कि संक्रमण की दूसरी लहर में यह वायरस हावी हो रहा है और पहली लहर की तुलना में ज्यादा तेजी से फैल रहा है. उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में संक्रमण के मामलों में तेजी दर्ज की जा सकती है.

Australia भी आया चपेट में

दक्षिण अफ्रीका में संक्रमण के 912, 477 मामले दर्ज किए गए हैं और मरने वालों का आंकड़ा 24,539 पहुंच गया है. देश में अभी 8500 संक्रमित अस्पताल में भर्ती हैं. जबकि अगस्त में भर्ती होने वाले ऐसे मरीजों की संख्या का 8,300 थी. वहीं, फ्रांस में पहले से ही नए स्ट्रेन के फैलने की आशंका जताई जा रही है. इस बीच, ऑस्‍ट्रेलिया में भी नए स्‍ट्रेन के दो कंफर्म मामले सामने आए हैं.

सऊदी अरब ने बंद किए Border
उधर, कोरोना के नए स्ट्रेन की खबरों के बीच सऊदी अरब ने अस्थायी तौर पर सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया है. गृह मंत्रालय ने कहा कि फिलहाल यह प्रतिबंध सात दिनों तक प्रभावी रहेगा, लेकिन चिकित्सकों की सलाह पर इसे आगे भी बढ़ाया जा सकता है. वायरस के नए प्रकार को रोकने के लिए सऊदी अरब ने देश की सीमाओं और बंदरगाहों को भी एक सप्ताह के लिए बंद कर दिया है. सरकार ने पिछले तीन महीनों के दौरान यूरोपीय देश से आए लोगों को तुरंत कोरोना टेस्ट कराने को कहा है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें